आखिर क्यों अपना मैडल वापसी करना चाहते हैं महावीर सिंह फोगाट? जानिए पहलवानों के प्रदर्शन की असली वजह

नई दिल्ली

प्रदर्शनकारी पहलवानों के समर्थन में आये द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता कोच महावीर सिंह फोगाट ने शुक्रवार को भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग करते हुए धमकी दी कि इंसाफ नहीं मिलने पर वह अपने पदक वापिस कर देंगे। ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक और बजरंग पूनिया , विश्व चैम्पियनशिप पदक विजेता विनेश फोगाट समेत पहलवान 23 अप्रैल से दिल्ली में धरने पर बैठे हैं।

वे सात पहलवानों के कथित यौन उत्पीड़न के आरोपों का सामना कर रहे डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष और भाजपा सांसद सिंह को गिरफ्तार करने की मांग कर रहे हैं। महावीर फोगाट ने कहा ,‘अगर इस मामले में इंसाफ नहीं मिला तो मैं अपने पदक वापिस कर दूंगा।’ उन्होंने कहा ,‘उस पर जिस तरह के आरोप हैं, उसके खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए और उसे गिरफ्तार किया जाना चाहिए ।’ तीन साल पहले भाजपा से जुड़े फोगाट से पूछा गया कि क्या उन्होंने सरकार से बात की है या पार्टी के स्तर पर मसला उठाया है, उन्होंने कहा ,‘ऐसी कोई बात नहीं हुई है।’ प्रदर्शनकारी पहलवानों ने भी पद्मश्री समेत अपने पदक और पुरस्कार लौटाने की धमकी दी है। इस बीच हरियाणा में कई खापों ने भी प्रदर्शनकारी पहलवानों का समर्थन किया है। हिसार, भिवानी, जिंद और रोहतक में कई खाप ने पहलवानों के समर्थन में प्रदर्शन किए। महावीर फोगाट पहलवान गीता और बबीता फोगाट के पिता और विनेश के चाचा हैं।

आखिर क्यों जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे पहलवान?
भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच कर रही समिति की रिपोर्ट सार्वजनिक करने की मांग को लेकर कई पहलवान जंतर मंतर पर 23 अप्रैल से धरने पर बैठे हैं। बीते 12 दिन से पहलवान राजधानी दिल्ली के जंतर-मंतर पर जमकर प्रदर्शन कर रहे हैं। पहलवानों का बृज भूषण के खिलाफ महिला पहलवानों के साथ यौन उत्पीड़न करने का आरोप है। वे डब्लयूएफआई के चीफ की गिरफ्तारी मांग रहे हैं। बृज भूषण सिंह के खिलाफ दो एफआईआर भी दर्ज कर ली गई हैं। पहलवानों ने कह दिया कि जब तक बृज भूषण सिंह को गिरफ्तार नहीं किया जाएगा तब तक वह धरना देते रहेंगे।

पहलवानों की सारी मांगे मान ली गई- अनुराग ठाकुर
खेलमंत्री अनुराग ठाकुर ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली में धरने पर बैठे पहलवानों की सारी मांगे मान ली गई हैं और उन्हें दिल्ली पुलिस को निष्पक्ष जांच पूरी करने देना चाहिये । ठाकुर ने कहा ,‘मैं प्रदर्शन कर रहे सभी खिलाड़ियों से अनुरोध करता हूं कि उनकी मांगे मान ली गई है । अदालत ने भी निर्देश दे दिये हैं और उन्हें निष्पक्ष जांच पूरी होने देना चाहिए ।’ उन्होंने कहा ,‘दिल्ली पुलिस दूध का दूध और पानी का पानी कर देगी और कानून के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी।’

About bheldn

Check Also

मशहूर मॉडल ने किया सुसाइड, IPL ख‍िलाड़ी आया जांच के लपेटे में, इस वजह से पुल‍िस ने भेजा समन

सूरत , इंड‍ियन प्रीम‍ियर लीग में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के ख‍िलाड़ी अभिषेक शर्मा विवादों में …