यूक्रेन में अमेरिकी पैट्रियट डिफेंस सिस्टम का कमाल, मार गिराई रूस की हाइपरसोनिक किंझल मिसाइल

कीव

यूक्रेन की वायु सेना ने शनिवार को दावा किया कि उसने अमेरिकी पैट्रियट डिफेंस सिस्टम का इस्तेमाल करते हुए राजधानी कीव के ऊपर एक रूसी हाइपरसोनिक मिसाइल किंझल को मार गिराया। यूक्रेन को हाल ही में अमेरिका से पैट्रियट डिफेंस सिस्टम प्राप्त हुआ था। यह पहली बार है जब यूक्रेन ने रूस की किसी बेहद अत्याधुनिक मिसाइल को मार गिराया है। किंझल रूस की सबसे तेज गति से चलने वाली हाइपरोसनिक मिसाइल है। इसकी रफ्तार ध्वनि से 10 गुना अधिक है। रूस का दावा है कि किंझल मिसाइल को दुनिया का कोई भी डिफेंस सिस्टम नष्ट नहीं कर सकता है। हालांकि, दोनों ही देशों के दावे की स्वतंत्र तौर पर पुष्टि नहीं हो सकी है।

यूक्रेनी वायु सेना के कमांडर ने किया दावा
यूक्रेन की वायु सेना के कमांडर मायकोला ओलेशचुक ने टेलीग्राम पर एक पोस्ट में कहा कि इस सप्ताह की शुरुआत में किंजल-प्रकार की बैलिस्टिक मिसाइल को यूक्रेन की राजधानी पर रात में हुए हमले के दौरान मार गिराया गया। यह पहली बार था जब यूक्रेन की वायु सेना ने पैट्रियट रक्षा प्रणालियों का इस्तेमाल किया था। ओलेशचुक ने लिखा, ” हां, हमने अनोखे किंजल को मार गिराया। यह कीव क्षेत्र के आसमान में चार मई को रात के समय हमले के दौरान हुआ। ओलेशचुक ने कहा कि केएच-47 मिसाइल को मिग-31के विमान से रूसी क्षेत्र से दागा गया और पैट्रियट मिसाइल से मार गिराया गया।

किंझल रूस की सबसे ताकतवर हाइपरसोनिक मिसाइल
किंजल नवीनतम और सबसे उन्नत रूसी हथियारों में से एक है। रूसी सेना का कहना है कि हवा से प्रक्षेपित की जाने वाली यह बैलिस्टिक मिसाइल 2,000 किलोमीटर तक मार कर सकती है। किंझल मिसाइल परंपरागत विस्‍फोटकों के अलावा 500 किलोटन के परमाणु वॉरहेड भी ले जा सकती है। यह परमाणु बम हिरोशिमा पर गिराए गए परमाणु बम से 33 गुना ज्‍यादा शक्तिशाली है। किंझल हाइपरसोनिक मिसाइल 3 किमी प्रति सेकंड की रफ्तार से दुश्मन पर हमला करने में सक्षम है। इसकी वजह से अत्‍याधुनिक एयर‍ डिफेंस सिस्‍टम भी इसके सामने फेल साबित होता है।

पैट्रियट अमेरिका का एयर डिफेंस सिस्टम
पैट्रियट लंबी दूरी का एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम है। इसका डेवलपमेंट 1963 में शुरू हो गया था। इसको बनाने का उद्देश्य पुराने पड़ रहे नाइके हरक्यूलिस और हॉक एयर डिफेंस सिस्टम को बदलना था। वर्तमान में अमेरिकी सेना पैट्रियट मिसाइल डिफेंस सिस्टम के अलग-अलग वेरिएंट के 1100 से अदिक लॉन्चरों का इस्तेमाल करती है। इस एयर डिफेंस को अमेरिका के कई दोस्त देशों को भी निर्यात किया गया है। वर्तमान में पैट्रियट के अडवांस वेरिएंट 14 देशों की सेना में शामिल हैं।

About bheldn

Check Also

भारत और चीन में सीमा पर ‘युद्ध’ जैसी तैयारी, दलाई लामा ने चुपके से शुरू की ड्रैगन से बातचीत, चल क्‍या रहा?

बीजिंग: भारत और चीन के बीच इन दिनों सीमा पर युद्ध जैसी तैयारी है। गलवान …