बीचईएल प्रशासन ने सीटू यूनियन को 48 घंटे में ऑफिस करने का थमाया नोटिस

– आवंटन नियमों का नहीं हो रहा है पालन
– भेल यूनियन संबंधित काम को लेकर पहले भी थमाया था नोटिस

भोपाल।

भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) भोपाल यूनिट में कुछ यूनियनों द्वारा अपने बंगलानुमा आफिस में टे्रड यूनियन से जुड़े काम से हटकर राजनीतिक कार्यक्रमों का आयोजन लंबे समय से किया जा रहा है। इसको लेकर कई शिकायतें भी की जा चुकी है। भेल प्रशासन ने 6 मई को बीएचईएल कामगार टे्रड यूनियन भेक्टू-सीआईटीयू को 48 घंटे के भीतर अपने कार्यालय को खाली कर नगर प्रशासन विभाग में जमा करने का नोटिस थमा दिया है। इसको लेकर भेल में हड़कंप मचा हुआ है।

मानव संसाधन और औद्योगिक संबंध विभाग ने यूनियन को दिए गए पत्र में लिखा है कि उद्योग नगरी के पिपलानी स्थित शास्त्री पार्क के सामने यूनियन कार्य के उपयोग हेतु कार्यालय आवंटित किया गया है लेकिन 5 मई 2023 को यूनियन कार्यालय का राजनीतिक कार्यक्रम के लिए उपयोग किया गया है। अपने पत्र में कहा है कि परिपत्र क्रमांक बीएचई/पी/ईआर/154 दिनांक 14 फरवरी 1979 के दिशा-निर्देेशों के तहत एवं बीचएईएल आवंटन नियमों के अनुसार यूनियन को आवंटित कार्यालय का उपयोग केवल टे्रड यूनियन संबंधी गतिविधियों के लिए किया जा सकता है और किसी अन्य प्रयोजन के लिए नहीं।

पत्र में कहा है कि यूनियन कार्यालय में गैर यूनियन गतिविधियों से ये साफ है कि आपके कार्यालय का आवंटन के नियमों का उल्लंघन किया गया है। पत्र में प्रबंधन द्वारा इस संबंध में 4 मार्च 2023 को कारण बताओ नोटिस जारी किया था। उक्त कारण बताओ नोटिस का जवाब यूनियन द्वारा नहीं दिया गया। पूर्व में भी नोटिस जारी होने के बाद फिर से उक्त गतिविधियां की गई है।

प्रबंधन ने यह भी स्पष्ट किया है कि आपकी यूनियन भोपाल में प्रतिभागी यूनियन का दर्जा प्राप्त है। इसके बाद भी प्रबंधन की बातों को दरकिनार कर अपने दायित्व का निर्वहन सही ढंग से नहीं कर पा रही है। इससे स्वस्थ औद्योगिक वातावरण पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। इसलिए यूनियन कार्यालय का आवंटन निरस्त किया जाता है। यह कार्यालय अगले 48 घंटे में खाली कर नगर प्रशासन विभाग में जमा करना होगा। गौरतलब है कि भेल प्रशासन ने यह नोटिस 6 मई 2023 को यूनियन को भेजा है इस हिसाब से सोमवार को 48 घंटे पूरे हो जाएंगे।

इनका कहना है-
बीएचईएल के सीटू यूनियन कार्यालय में यूनियन गतिविधियों से हटकर कार्यक्रम हो रहे हैं इसको लेेकर भेल प्रशासन ने यूनियन के कार्यालय को खाली करने का नोटिस दिया है।
विनोदानंद झा, अपर महाप्रबंधक प्रचार एवं जनसंपर्क विभाग, बीएचईएल भोपाल

यूनियन को अभी तक कोई नोटिस कार्यालय खाली करने का नहीं मिला है। मैं अपने पारिवारिक कार्य से राजस्थान आया हुआ हूं। सोमवार की रात तक लौटूंगा इसके बाद ही बता पाऊंगा कि मामला क्या है।
लोकेंद्र शेखावत, अध्यक्ष सीटू यूनियन बीएचईएल, भोपाल

About bheldn

Check Also

भेल में एक शाम श्रमिकों के नाम होगा कार्यक्रम, श्रमिक होंगे सम्मानित

– ऐबू कार्यालय में कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर हुई बैठक भोपाल भेल की मान्यता …