धूल भरी आंधी के साथ तेज बारिश, दिल्ली-NCR को लेकर IMD का अलर्ट

नई दिल्ली,

देश के अन्य राज्यों की तरह राजधानी दिल्ली में भी बारिश के लुका-छिपी का खेल जारी है. इस बीच एनसीआर में बूंदा बांदी का दौर भी शुरू हो गया है. कुछ जगहों से तेज हवाओं के चलते पेड़ गिरने की भी तस्वीरें सामने आई हैं. मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो घंटे में दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम समेत एनसीआर के कई इलाकों में तेज बारिश की दर्ज की जा सकती है.

मौसम विभाग का अलर्ट
मौसम विभाग ने अगले दो घंटों के दौरान हिंडन एएफ स्टेशन, बहादुरगढ़, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, नोएडा, गुरुग्राम के कई स्थानों और आसपास के क्षेत्रों में धूल भरी आंधी/गरज के साथ बारिश होने की आशंका जताई है. इस दौरान हवाओं की रफ्तार 30 से 45 डिग्री किमी/ प्रति घंटा हो सकती है. लोगों को एहतियात रखने के निर्देश भी जारी किया गया है.

यात्रा से बचने का निर्देश
बारिश और धूल भरी आंधी के चलते दिल्ली-एनसीआर में ट्रैफिक जाम की स्थिति आ सकती है. ऐसे में मौसम विभाग ने ट्वीट कर लोगों से ट्रैफिक एडवायजरी का पालन करने की अपील की है. इसके अलावा लोगों को घर के अंदर रहने, खिड़कियां और दरवाजे बंद करने और यदि संभव हो तो यात्रा से बचने के निर्देश भी दिए गए हैं. आंधी और बारिश से कच्चे घरों और दीवारों को मामूली नुकसान की आशंका है.

मौसम की आंख-मिचौली जारी
बता दें कि मई महीने में जहां ठीक-ठाक गर्मी पड़ती है, उस वक्त गुलाबी ठंड का एहसास हो रहा है. दिल्ली-एनसीआर के साथ उत्तर भारत के राज्यों में बारिश का आंख-मिचौली जारी है. इससे पहले 27 अप्रैल से 2 मई तक इन राज्यों में बारिश दर्ज की गई थी. वहीं, 19 से 22 अप्रैल को भी रुक-रुक कर बारिश का दौर देखा गया था.

 

About bheldn

Check Also

‘इजरायल और ईरान की यात्रा से बचें भारतीय’, मिडिल ईस्ट में टेंशन के बीच केंद्र की एडवाइजरी

नई दिल्ली, विदेश मंत्रालय ने ईरान और इजरायल के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है …