भारतीय हवाई क्षेत्र में 10 मिनट तक भटकता रहा पाकिस्तानी विमान, जानें पूरा मामला

लाहौर,

भारतीय हवाई क्षेत्र में पाकिस्तानी विमान के 10 मिनट तक उड़ने का मामला सामने आया है. दरअसल, पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) का एक विमान भारी बारिश के कारण लाहौर एयरपोर्ट पर उतरने में विफल रहा, इसके चलते वह करीब 10 मिनट तक भारतीय हवाई क्षेत्र में उड़ता रहा.

न्यूज एजेंसी के मुताबिक द न्यूज की रिपोर्ट में बताया गया है कि पीआईए की उड़ान पीके 248, जो 4 मई को रात 8 बजे मस्कट से लौटी थी, भारी बारिश के कारण लाहौर के अल्लामा इकबाल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरने में विफल रही. पायलट ने फ्लाइट को एयरपोर्ट पर उतारने का प्रयास किया, लेकिन बोइंग 777 विमान अस्थिर हो गया और उतर नहीं सका.

रिपोर्ट में कहा गया है कि एयर ट्रैफिक कंट्रोलर के निर्देश पर पायलट ने गो-अराउंड अप्रोच शुरू की, इस दौरान भारी बारिश और कम ऊंचाई के कारण वह रास्ता भटक गया. विमान 13,500 फीट की ऊंचाई पर 292 किमी/घंटा की रफ्तार से उड़ते हुए बधाना पुलिस स्टेशन से भारतीय हवाई क्षेत्र में दाखिल हुआ. भारतीय पंजाब के तरण साहिब और रसूलपुर शहर से 40 किलोमीटर की यात्रा करने के बाद विमान नौशहरा पन्नुआं से वापस लौटा.

भारतीय हवाई क्षेत्र में उड़ते समय, कप्तान विमान को 20,000 फीट की ऊंचाई तक ले गया और विमान ने सात मिनट तक भारतीय हवाई क्षेत्र में उड़ान भरी. इसके बाद प्लेन ने भारतीय पंजाब में झगियां नूर मुहम्मद के गांव के पास से पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में फिर से प्रवेश किया. फिर प्लेन ने पाकिस्तानी पंजाब के कसूर जिले के डोना मब्बोकी, चांट, धूपसारी कसूर और घाटी कलंजर के गांवों के माध्यम से भारतीय हवाई क्षेत्र में फिर से प्रवेश किया.

तीन मिनट बाद, विमान ने भारतीय पंजाब के लाखा सिंहवाला हिथर गांव से पाकिस्तानी क्षेत्र में फिर से प्रवेश किया. उस वक्त विमान 320 किलोमीटर की रफ्तार से 23,000 फीट की ऊंचाई पर था. पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने के बाद विमान ने मुल्तान के लिए उड़ान भरी. अखबार ने कहा कि विमान ने लगभग दस मिनट तक भारतीय क्षेत्र में कुल 120 किलोमीटर की यात्रा की.

 

About bheldn

Check Also

मालदीव किसी का पक्ष नहीं ले रहा… ग्लोबल टाइम्स ने मुइज्जू का जिक्र कर भारत पर साधा निशाना

बीजिंग मालदीव के संसदीय चुनाव में भारत विरोधी मोहम्मद मुइज्जू की पार्टी को मिली जीत …