चीन से 12 टाइप 052D गाइडेड मिसाइल विध्वंसक खरीदने जा रहा सऊदी अरब, अब क्या करेगा अमेरिका?

रियाद

मध्य-पूर्व का सबसे धनी देश सऊदी अरब अपने दोस्त चीन से 12 टाइप 052डी गाइडेड मिसाइल विध्वंसक खरीदने की योजना बना रहा है। पिछले महीने अबू धाबी अंतरराष्ट्रीय रक्षा प्रदर्शनी में चीन ने अपने इस युद्धपोत का एक एक्सपोर्ट वेरिएंट टाइप 052डीएल को प्रदर्शित किया था। दावा किया जा रहा है कि सऊदी अरब की सेना पहले से ही चीन के साथ बातचीत कर रही है और भविष्य में इस प्रकार के 12 जहाजों को खरीद सकती है। इस खबर के सामने आते ही अमेरिका से लेकर चीन तक हलचल मच गई। चीनी सोशल मीडिया पर यूजर्स ने इसे चीन सऊदी अरब संबंधों में मील का पत्थर बताया, वहीं अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने कहा कि वह बाकीरी नजर बनाए हुए है। चीन और सऊदी अरब के बीच 12 की संख्या में टाइप 052D युद्धपोत की कीमत 6 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक होगी। अगर सऊदी अरब इतने बड़े पैमाने पर हथियार खरीदता है तो यह चीन के हथियारों की बिक्री में नया रिकॉर्ड होगा।

सऊदी अरब के लिए युद्धपोत खरीदना कितना फायदेमंद
कई सैन्य विशेषज्ञों का अनुमान है कि सऊदी अरब के लिए 12 की संख्या में टाइप 052डी युद्धपोत की खरीद करना अव्यवहारिक है। सऊदी अरब को चीन से इतनी संख्या में युद्धपोतों की खरीद के लिए 6 बिलियन अमेरिकी डॉलर खर्च करने होंगे। जबकि, सऊदी अरब का सैन्य व्यय लगभग 55 बिलियन अमेरिकी डॉलर है, जो पहले से ही सकल घरेलू उत्पाद का 6.6% है। ऐसे में सऊदी अरब के लिए अपने रक्षा बजट को बढ़ाना मुश्किल है। इस तरह की सैन्य खरीद से दूसरी सैन्य परियोजनाओं पर नकारात्मक असर पड़ सकता है। सऊदी अरब अब तक अपने अधिकांश हथियार अमेरिका से खरीदता रहा है। ऐसे में अन्य दशों से हथियारों की खरीद के लिए सीधे तौर पर बहुत अधिक बजट बढ़ाने की संभावना नहीं है।

सऊदी नौसेना में एक भी विध्वंसक नहीं
सऊदी अरब के नजरिए से देश की नौसैनिक शक्ति का उद्देश्य सिर्फ समुद्री सीमा को सुरक्षित रखना और अपटतीय क्षेत्रों में संचालन करना है। सऊदी नौसेना में वर्तमान में 8 फ्रिगेट हैं, जबकि कोई भी विध्वंसक नहीं है। ऐसे में अगर चीन से टाइप 052डी जैसे 12 बड़े युद्धपोत खरीदे जाते हैं तो यह सऊदी नौसेना की समुद्र में क्षमता को कई गुना बढ़ा देगा, जो देश की जरूरतों से बहुत दूर है। ऐसे में सऊदी अरब की स्थिति को देखते हुए 12 की संख्या में टाइप 052डी को खरीदने की संभावना कम है। लेकिन, सऊदी अरब चीन से टाइप 052डी की छोटी संख्या को खरीद सकता है। इससे उसकी नौसैनिक ताकत भी बढ़ जाएगी और भारी-भरकम बजट भी खर्च नहीं करना पड़ेगा।

कितना शक्तिशाली है टाइप 052डी युद्धपोत
टाइप 052डी विध्वंसक चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी में निर्देशित-मिसाइल विध्वंसक का एक क्लास है। टाइप 052डी पहले से सक्रिय 052सी का एक बड़ा वेरिएंट है। यह युद्धपोत रिवाल्वर टाइप वर्टिकल लॉन्चिंग सिस्टम (वीएलएस) और साइलो टाइप मिसाइल सिस्टम से लैस है। इसमें फ्लैट पैनल एक्टिव इलेक्ट्रॉनिक स्कैन एरे रडार लगा हुआ है। इस युद्धपोत में 1 मुख्य गन लगा है, जो 130 एमएम का है। इसके अलावा एचक्यू-10 शॉर्ट रेंज सरफेस टू एयर मिसाइल लॉन्च करने वाला 24 सेल का एक लॉन्चर, 64 सेल का वर्टिकल लॉन्चिंग सेल भी लगा है। इस सेल में एसएचक्यू-9 सरफेस टू एयर मिसाइल, वाईजे-18 सरफेस टू सरफेस मिसाइल और सीवाई-5 एंटी सबमरीन मिसाइल लगी हुई है।

About bheldn

Check Also

अबू धाबी में मंदिर बनवाया इसलिए अल्‍लाह का कहर टूटा… पाकिस्तानियों की नफरत फिर आई सामने

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के लोग दिन रात सिर्फ धर्म की बात करते हैं। दुनिया में कहीं …