अगले साल गणतंत्र दिवस पर दिखेगी नारी शक्ति, परेड में सिर्फ महिलाएं करेंगी शिरकत

नई दिल्ली

गणतंत्र दिवस के मौके पर कर्त्तव्य पथ पर होने वाले आधिकारिक समारोह में मार्च करने वाली टुकड़ी और बैंड दस्ते में शामिल सभी प्रतिभागी महिलाएं हो सकती हैं। अधिकारी इस तरह के प्रस्ताव पर काम कर रहे हैं। रक्षा सूत्रों ने इसकी जानकारी दी। रक्षा सूत्रों ने बताया कि रक्षा मंत्रालय ने मार्च में 2024 परेड की योजना पर तीनों सेनाओं, विभिन्न मंत्रालयों और विभागों को एक कार्यालय ज्ञापन भेजा है।

सूत्रों ने कहा कि ज्ञापन में इस तरह के प्रस्ताव पर विचार किए जाने का उल्लेख किया गया है और कहा गया है कि फरवरी की शुरुआत में रक्षा सचिव की अध्यक्षता में एक ‘डी-ब्रीफिंग बैठक’ आयोजित की गई थी। ज्ञापन में कहा गया है कि विचार-विमर्श के बाद यह निर्णय किया गया कि अगले साल गणतंत्र दिवस के मौके पर कर्तव्य पथ पर आयोजित परेड में शामिल टुकड़ियों (मार्चिंग और बैंड), झांकी और अन्य प्रदर्शनों में केवल महिला प्रतिभागी होंगी।

पिछले कुछ वर्षों में कर्तव्य पथ पर होने वाली वार्षिक परेड में महिला अधिकारियों ने हिस्सा लिया है। इसमें सेना की टुकड़ी की अगुवाई करने वाली महिला अधिकारी शामिल हैं। भारत ने इस वर्ष 26 जनवरी को आयोजित 74वें गणतंत्र दिवस परेड के दौरान अपनी सैन्य ताकत और जीवंत सांस्कृतिक विरासत का प्रदर्शन किया, जिसमें ‘नारी शक्ति’ एक प्रमुख विषय रहा था।

About bheldn

Check Also

कृपया हमें बख्श दीजिए… सुनवाई के बीच हाथ जोड़ अधिकारी ने मांगी माफी, फिर SC ने क्या कहा?

नई दिल्ली: बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण की पतंजलि के भ्रामक विज्ञापन पर बुधवार को …