जुकरबर्ग से फिर आगे निकले मुकेश अंबानी, लेकिन दो पायदान फिसले अडानी!

नई दिल्ली,

दुनिया के टॉप अरबपतियों की लिस्ट में बड़ा उलटफेर देखने को मिला है. जहां एक ओर भारतीय उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी का कद बढ़ा है. उन्होंने फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग को पीछे छोड़ दिया है. बीते दिनों ही संपत्ति में अचानक आई तेजी के चलते जुकरबर्ग, लंबी छलांग लगाते हुए अमीरों की लिस्ट में 12वें पायदान पर पहुंच गए थे. वहीं दूसरी ओर अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी को एक बार फिर बड़ा झटका लगा है और वे लिस्ट में दो पायदान नीचे खिसक गए हैं.

दुनिया के 12वें सबसे अमीर बने अंबानी
Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक, रिलायंस चीफ मुकेश अंबानी में बीते 24 घंटे में 1.4 अरब डॉलर या 11,488 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है. इस बढ़ोत्तरी के साथ अंबानी की कुल नेटवर्थ बढ़कर 85.8 अरब डॉलर हो गई है. इतनी संपत्ति के साथ मुकेश अंबानी अब अमीरों की लिस्ट में एक पायदान ऊपर चढ़कर 12वें नंबर पर पहुंच गए हैं. नेटवर्थ में हुए इस इजाफे के चलते अंबानी बीते दिनों इस नंबर पर काबिज हुए फेसबुक (मेटा) के सीईओ मार्क जुकरबर्ग से आगे निकल गए हैं. हालांकि, दोनों अरबपतियों की संपत्ति में अंतर बेहद मामूली है.

मुकेश अंबानी से इतना पीछे जुकरबर्ग
जहां मुकेश अंबानी की नेटवर्थ में तेजी आई है, तो वहीं मार्क जुकरबर्ग की दौलत भी बढ़ी है, लेकिन इनमें अंतर ज्यादा है जिसका फायदा अंबानी को मिला है. ब्लूमबर्ग के मुताबिक, मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg Net Worth) 85.5 अरब डॉलर के साथ अमीरों की लिस्ट में 13वें पायदान पर पहुंच गए हैं. उन्हें एक दिन में 247 मिलियन डॉलर या फायदा हुआ है. दोनों अरबपतियों की संपत्ति में अंतर की बात करें तो ये महज 0.3 अरब डॉलर का है. बता दें Reliance Industries Ltd के शेयर मंगलवार को हरे निशान पर बढ़त के साथ 2,476.70 रुपये के लेवल पर बंद हुए.

इस साल दोनों अरबपतियों को इतना घाटा
भले ही हालिया समय में इन दोनों अरबपतियों की संपत्ति में तेजी देखने को मिली है, लेकिन इस साल भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी के साथ ही मुकेश अंबानी ने भी बड़ा नुकसान झेला है. अंबानी को इस साल अब तक 1.36 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है. वहीं अगर मार्क जुकरबर्ग को हुए घाटे की बात करें तो उन्हें भारी-भरकम 39.9 अरब डॉलर डूब गए हैं. हालांकि, संपत्ति गंवाने के मामले में जुकरबर्ग भारतीय अरबपति गौतम अडानी से पीछे हैं. अडानी की नेटवर्थ में इस साल 63.5 अरब डॉलर का घाटा उठाना पड़ा है.

अमीरों की लिस्ट में नीचे आए अडानी
एक ओर जहां अरबपतियों की लिस्ट में मुकेश अंबानी को फायदा हुआ है, तो वहीं गौतम अडानी को बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है. अडानी की नेटवर्थ (Gautam Adani Net Worth) में बीते 24 घंटे में 4.78 अरब डॉलर या फिर लगभग 39,000 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है. इतनी रकम डूबने के बाद गौतम अडानी अमीरों की लिस्ट में 21वें पायदान से दो अंक नीचे खिसककर 23वें नंबर पर पहुंच गए हैं. अडानी की नेटवर्थ 57.1 अरब डॉलर है. इस साल उनके लिए अमेरिकी शॉर्ट सेलर फर्म हिंडनबर्ग (Hindenburg) की रिसर्च रिपोर्ट बेहद बुरी साबित हुई.

बीते 24 जनवरी को पब्लिश हुई इस रिपोर्ट के बाद अडानी की कंपनियों के शेयरों में सुनामी देखने को मिली थी और उनकी संपत्ति में हर रोज हजारों करोड़ रुपये की कमी आती गई. हिंडनबर्ग रिपोर्ट आने से पहले वे टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट में चौथे पायदान पर काबिज थे, लेकिन दो महीने के भीतर ही नवे 37वें पायदान तक लुढ़क गए थे. हालांकि, मार्च के अंत के बाद से उनकी रैंकिंग में सुधार देखने को मिला है.

ये हैं दुनिया के टॉप-10 अरबपति
अब बात करें दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों की, तो पहले नंबर पर बर्नार्ड अर्नाल्ट (Bernard Arnault) हैं, उनकी नेटवर्थ 208 अरब डॉलर है. दूसरे नंबर पर 170 अरब डॉलर के साथ एलन मस्क (Econ Musk) काबिज हैं. जेफ बेजोस (Jeff Bezos) 130 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ दुनिया के तीसरे सबसे अमीर इंसान हैं. चौथे नंबर पर 125 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स (Bill Gates), तो वहीं पांचवें नंबर पर 114 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ वॉरेन बफे (Warren Buffett) का नाम शामिल है.

अन्य अमीरों में छठे पायदान पर 109 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ लैरी एलिसन (Larry Ellison) और सातवें पर 108 अरब डॉलर के साथ स्टीव बाल्मर (Steve Ballmer) मौजूद हैं. दुनिया के आठवें सबसे अमीर व्यक्ति लैरी पेज (Larry Page) हैं, जिनकी संपत्ति 99.4 अरब डॉलर है. इसके अलावा लिस्ट में नौंवे नंबर पर 95 अरब डॉलर की संपत्ति लेकर सर्गेई ब्रिन (Sergey Brin) और दसवें पायदान पर 94 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ Francoise Bettencourt Meyers का नाम आता है.

About bheldn

Check Also

मंदिरों को तोड़ता था औरंगजेब… मीरा रोड पर रैली में गरजे राजा सिंह, गीता जैन ने फिर दोहराया विवादित बयान

मुंबई मुंबई से सटे मीरा रोड में तेलंगाना बीजेपी के विधायक टी राजा सिंह ने …