कर्नाटक के 6 में से 5 एग्जिट पोल्स में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी, जानें Poll of Polls

नई दिल्ली

कर्नाटक की 224 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हो चुका है. अब नतीजे 13 मई को आएंगे. सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 113 सीटें चाहिए. इस बीच लोगों के मन में कई सवाल उठने लगे हैं. इस दक्षिण राज्य में किसकी सरकार बन रही है. कर्नाटक की कुर्सी का किंग कौन होगा और कौन चुनावी दंगल में बाजी मारेगा. इन सवालों को लेकर अलग-अलग एग्जिट पोल के नतीजे आ गए हैं. इनके जरिए समझा जा सकता है कि इस बार कर्नाटक में किस पार्टी को कितनी सीटें मिल रही हैं. 6 एग्जिट पोल्स में से 5 में कांग्रेस के सबसे बड़ी पार्टी बनने का अनुमान है. वहीं एक एग्जिट पोल में बीजेपी को बहुमत मिलता दिख रहा है. आइए जानते हैं किस एग्जिट पोल में किस पार्टी के खाते में कितनी सीटें जा रही हैं-

ZEE-Matrize Exit Poll Result: जी न्यूज के एग्जिट पोल में सबसे बड़े दल के रूप में उभर सकती है। कांग्रेस के खाते में 103 से 118 सीटें मिलती दिख रही हैं। वहीं बीजेपी को 79 से 94 और जेडीएस को 25 से 33 सीटें मिल सकती हैं। अन्य के खाते में 2 से 5 सीटें जा सकती हैं। जी न्यूज के एग्जिट पोल के मुताबिक जेडीएस की भूमिका किंगमेकर की हो सकती है।

ABP-C Voter Exit Poll: के एग्जिट पोल में कांग्रेस बहुमत के करीब दिख रही है। कांग्रेस को 100 से 112 सीटें मिल सकती हैं। वहीं बीजेपी को 83 से 95 सीटें मिलने का अनुमान है। जेडीएस के खाते में 21 से 39 सीटें जाती दिख रही हैं। वहीं अन्य के खाते में 2 से 6 सीटें मिल सकती हैं।

Times Now Exit Poll Result: टाइम्स नाउ के एग्जिट पोल में कांग्रेस को बहुमत मिल सकता है। कांग्रेस को 106 से 120 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं बीजेपी को 78 से 92 सीटें मिल सकती हैं। साथ ही अन्य के खाते में 2 से 4 सीटें मिल सकती हैं।

India Today- Axis My India: इंडिया टुडे एक्सिस के एग्जिट पोल में कांग्रेस पूर्ण बहुमत के साथ सरकार में आती दिख रही है। कांग्रेस को 128 सीटें मिलती दिख रही हैं। वहीं बीजेपी को 70 और जेडीएस को 21 सीटें मिल सकती हैं।

BJP को इस एग्जिट पोल में बढ़त
कई एग्जिट पोल में जहां कांग्रेस को बढ़त है वहीं दो एग्जिट पोल में बीजेपी को बढ़त मिलती दिख रही है। न्यूज नेशन के एग्जिट पोल के मुताबिक कर्नाटक में बीजेपी को 114 सीटें मिलने का अनुमान है जबकि कांग्रेस 86 सीटों तक सिमट सकती है। वहीं, सुवर्ण न्यूज के मुताबिक, बीजेपी को 94-117, कांग्रेस को 91-106 जबकि जेडीएस को 14-24 सीटें मिल सकती हैं।

38 साल पुराना ट्रेंड तोड़ना चाहती है बीजेपी
बता दें कि कर्नाटक में काबिज बीजेपी हर 5 साल में सत्ता बदलने वाले 38 साल पुराने ट्रेंड को तोड़ना चाहती है, तो वहीं कांग्रेस इस बार बीजेपी को सत्ता से बाहर करने का दावा कर रही है. जेडीएस को उम्मीद है कि 2018 की तरह एक बार फिर पार्टी किंग मेकर की भूमिका में आ सकती है. इस बार के चुनावों के प्रचार में सभी राजनीतिक पार्टियों ने पूरी ताकत झोंक दी थी.

204 सीटों पर 2615 उम्मीदवार मैदान में
बता दें कि राज्य की 224 विधानसभा सीटों के लिए 2615 उम्मीदवार मैदान में हैं. सत्तारूढ़ बीजेपी ने सभी 224 विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. विपक्षी कांग्रेस पार्टी ने 223 उम्मीदवार उतारे हैं. कांग्रेस ने मेलुकोटे सीट पर उम्मीदवार नहीं उतारा है. वहीं, किंगमेकर बनने की उम्मीद में जद (एस) पार्टी ने 207 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा जबकि आम आदमी पार्टी (AAP) ने 209 सीटों पर चुनाव लड़ा है. बसपा ने राज्य की 133 सीटों पर चुनाव लड़ा.

 

About bheldn

Check Also

‘कांग्रेस और JMM भ्रष्टाचार के भाई-भाई हैं’, गीता कोड़ा के नामांकन में बोले बाबूलाल मरांडी

रांची, कांग्रेस के हाथ का साथ छोड़कर बीजेपी में शामिल हुईं गीता कोड़ा चाईबासा यानी …