एक दिन में सड़क बनी, उसी दिन जांच भी और 1.5 करोड़ का पेमेंट भी… गाजीपुर में गजब जादूगरी

गाजीपुर

गाजीपुर में पीडब्लूडी अफसरों ने बड़े खेल को अंजाम दिया है। सड़क के निर्माण के नाम पर 31 मार्च को 1.5 करोड़ का बजट जारी किया गया। पीडब्लूडी अधिकारियों की सेटिंग देखिए कि काम, निरीक्षण, भुगतान सब एक ही दिन दिखाया गया। मामला दिलदारनगर-देवल सम्पर्क मार्ग निर्माण का है। यह पूरा मामला जिला प्रशासन की जांच के दौरान सामने आया है। बगैर काम कराये एडवांस पेमेंट पर प्रशासन सख्त हुआ है। इस मामले में जिम्मेदार 4 इंजीनियरों पर कार्यवाही हो सकती है।

इस तरह पीडब्लूडी विभाग के इंजीनियरों ने महज कागज पर ही पूरी सड़क का निर्माण कर पैसा निकाल लिया। बगैर सड़क निर्माण के 1.5 करोड़ रुपये सड़क निर्माण का ठेका लेने वाली फर्म को एडवांस पेमेंट कर दिया गया। पीडब्ल्यूडी के घोटाले की नई दास्तान गाजीपुर के दिलदारनगर-देवल सम्पर्क मार्ग से जुड़ी है। पीडब्लूडी ने सड़क निर्माण के लिए 31 मार्च को 1.5 करोड़ का बजट जारी कर दिया।

वित्तीय वर्ष के अंतिम दिन सभी विभागों को अपने विभागीय धन का समायोजन शासन को भेजना होता है। समायोजन ना भेजने की सूरत में विभागों को शासन की ओर से आवंटित धन वापस चला जाता है । पीडब्ल्यूडी विभाग ने डेढ़ करोड़ की रकम का वारा न्यारा करने के लिए उसी दिन काम, निरीक्षण और भुगतान भी दफ्तरी अभिलेखों के जरिए कर दिया दिया। विभाग ने बगैर सड़क बने ही ठेकेदार फर्म को डेढ़ करोड़ रुपये का एडवांस पेमेंट कर डाला।

इसकी शिकायत जमानियां की पूर्व विधायक सुनीता सिंह ने डीएम से की। डीएम ने मामले की जांच करायी तो पीडब्लूडी के अभियंताओं के घोटाले का यह अनोखा खेल सामने आ गया। जांच में शिकायत सही पाई गई।जिला प्रशासन ने जांच रिपोर्ट शासन को भेज दी है। बताया जा रहा है कि बगैर काम कराए एडवांस पेमेंट पर शासन जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाते हुए विभागीय अधिकारियों पर एक्शन ले सकता है। इस तरह 1.5 करोड़ के घोटाले में लिप्त पाए गए 4 अभियंताओं पर बड़ी कार्यवाही हो सकती है। सूत्रों के अनुसार मामले में पीडब्लूडी गाजीपुर के सीडी 1 के अधिशासी अभियंता पतंजलि श्रीवास्तव, सहायक अभियंता अनिकेत गुप्ता, जेई अमित यादव और शहनवाज के खिलाफ कार्यवाही हो सकती है।

About bheldn

Check Also

नड्डा घूमते हैं नोटों भरा बैग लेकर, महिलाएं अब कैसे खरीदें सोना? तेजस्वी का पीएम मोदी-नड्डा पर डबल अटैक

पटना: राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता तेजस्वी यादव ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी …