सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई से पहले Adani को बड़ा झटका, इस लिस्ट से 2 कंपनियां बाहर!

नई दिल्ली,

आज सुप्रीम कोर्ट में अडानी-हिंडनबर्ग मुद्दे पर दायर की गई याचिकाओं पर सुनवाई होनी है. लेकिन इससे पहले ही गौतम अडानी को बड़ा झटका लगा है. दरअसल, MSCI ग्लोबल स्टैंडर्ड इंडेक्स से Adani Gorup की दो कंपनियों को बाहर कर दिया है. ये कंपनियां अडानी ट्रांसमिशन और अडानी टोटल गैस ( हैं. इंडेक्स की ओर से कहा गया है कि इन दोनों कंपनियों पर ये फैसला 31 मई को ट्रेडिंग खत्म होने के बाद से प्रभावी होगा.

समीक्षा के बाद लिया गया फैसला
ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, MSCI ने अडानी ट्रांसमिशन और अडानी टोटल गैस के लिए पब्लिक सेक्टर के इस मार्केट में स्वतंत्र रूप से व्यापार योग्य माने जाने वाले शेयरों की संख्या पर अपने इंडेक्स की गणना में बदलाव किया है. ये बड़ा फैसला इंडेक्स की तिमाही व्यापार समीक्षा के बाद लिया गया है. इस साल अमेरिकी शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग की रिसर्च रिपोर्ट आने के बाद से भारी नुकसान झेलने वाले Adani Group के लिए ये एक बड़ा झटका माना जा सकता है. सबसे बड़ी बात कि ये झटका ऐसे समय में लगा है जबकि अडानी की कंपनियों के शेयर हिंडनबर्ग के भंवर से निकलते हुए रिकवरी करने में जुटे हुए हैं.

आज सुप्रीम कोर्ट में होनी है सुनवाई
गौरतलब है कि शुक्रवार 12 मई को सुप्रीम कोर्ट में अडानी-हिंडनबर्ग विवाद को लेकर दायर की गई याचिकाओं पर सुनवाई भी होने वाली है. इस मामले में जांच के लिए मार्च में सुप्रीम कोर्ट ने छह सदस्यीय समिति का गठन किया था और इस संबंध में रिपोर्ट सीलबंद लिफाफे में बीते दिनों सुप्रीम कोर्ट को सौंपी गई है. सुप्रीम कोर्ट ने जब हिंडनबर्ग रिपोर्ट में लगाए गए आरोपों की जांच के लिए आर्थिक और वित्तीय प्रबंधन के विशेषज्ञों की समिति बनाने का आदेश दिया था तो अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी ने इस कदम का स्वागत किया था. इस समिति की अध्यक्षता रिटायर जज जस्टिस अभय मनोहर सप्रे कर रहे हैं.

अडानी ग्रुप की फंड जुटाने की तैयारी
MSCI Global Standard Index की ओर से अडानी ग्रुप की दो कंपनियों को इंडेक्स से बाहर करने का फैसला ऐसे समय में लिया गया है, जबकि समूह अपनी तीन कंपनियों के जरिए फंड जुटाने की तैयारी कर रहा है. बिजनेस टुडे पर छपी रिपोर्ट के मुताबिक, अरबपति गौतम अडानी के Adani Group की तीन कंपनियों Adani Enterprises, Adani Green Energy और Adani Transmission ने 5 अरब डॉलर या करीब 40,000 करोड़ रुपये फंड जुटाने का लक्ष्य तय किया है. हिंडनबर्ग रिपोर्ट आने के बाद फंड जुटाने की दिशा में ये अडानी ग्रुप का बड़ा कदम है. इन कंपनियों के बोर्ड की अहम बैठक कल यानी 13 मई को होने वाली है और इसमें बड़ा फैसला लिया जा सकता है.

तीनों कंपनियों के शेयरों में गिरावट
अडानी ग्रुप जिन तीन कंपनियों के जरिए फंड जुटाने का प्लान बना रहा है. सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को इनमें गिरावट देखने को मिल रही है. खबर लिखे जाने तक सुबह 11.28 बजे पर Adani Enterprises के शेयर 1.14% टूटकर 1,962.00 रुपये के लेवल पर ट्रेड कर रहे थे, तो वहीं Adani Green Energy Ltd के स्टॉक 1.88% की गिरावट के साथ 896.40 रुपये पर थे.

बात करें उन कंपनियों की जिन्हें MSCI इंडेक्स से बाहर करने का फैसला लिया गया है, तो एक ओर जहां Adani Transmission Ltd का शेयर 4.20% फिसलकर 878.70 रुपये के स्तर पर आ गया, जबकि Adani Total Gas Ltd के शेयर में लोअर सर्किट लग गया और ये 5% की गिरावट लेते हुए 812.30 रुपये पर कारोबार कर रहा था.

About bheldn

Check Also

पहले बिखरा, फिर संभला… बजट के दिन बाजार ने खूब डराया, सबसे ज्यादा टूटे ये 10 शेयर

नई दिल्ली, देश का आम बजट आ चुका है. बुधवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण …