चीन ने दलेर मेहंदी के गाने से उड़ाया भारतीयों का मजाक? Video वायरल

नई दिल्ली,

चीन ने सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया पर एक ऐसा वीडियो शेयर किया जिसकी भारत में काफी आलोचना हो रही है. वीडियो में पंजाबी वेशभूषा में चीनी सड़क पर दलेर मेहंदी के गीत, तुनक, तुनक तुन की धुन पर नाचते दिखाई दे रहे हैं. गोरे चीनियों ने खुद को भारतीय दिखाने के लिए अपने चेहरे पर मेकअप भी किया है.

इस वीडियो के सामने आने के बाद भारतीयों ने इसे रंगभेदी कहकर इसकी आलोचना की जिसके बाद वीडियो को हटा लिया गया है. चीन की तरफ से यह वीडियो ऐसे वक्त में सामने आया जब दोनों देशों के बीच सीमा को लेकर तनाव का माहौल है.

चीन के कॉमेडियन ब्रदर हाओ ने सबसे पहले इस वीडियो को वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म बिलीबिली पर 6 मार्च को शेयर किया था. देखते ही देखते वीडियो वायरल हो गया जिसके बाद चीन के मंत्रालय मिनिस्ट्री ऑफ पब्लिक सिक्योरिटी ने इसे अपने सड़क सुरक्षा अभियान के लिए Weibo पर शेयर किया और लिखा कि गाड़ी चलाते समय हेलमेट और सीटबेल्ट पहनना कितना जरूरी है.

भारतीय वेषभूषा में बिना हेलमेट पहने दिखे चीनी
वीडियो में हाओ को भारतीय वेशभूषा में पगड़ी पहने दो अन्य लोगों के साथ एक बाइक पर सवार देखा जा सकता है. तीनों में से किसी ने हेलमेट नहीं पहना हुआ है और सभी के चेहरों को मेकअप से भारतीय लुक देने की कोशिश की गई है.उनके सामने एक गाड़ी में पगड़ी पहने एक अधेड़ उम्र के शख्स को दिखाया गया है जिसका चेहरा भी मेकअप से सांवला किया गया है. कार की पिछली सीट पर तीन चीनी महिलाओं को बैठा दिखाया गया है जिन्होंने लहंगा चोली पहन रखा है.

वीडियो में आगे देखा जा सकता है कि कार चालक और बाइक सवारों के बीच झगड़ा हो जाता है जिसके बाद कार में बैठी तीनों महिलाएं बाइक सवारों के पास जाकर भांगड़ा के स्टेप्स करने लगती हैं.दलेर मेहंदी के प्रसिद्ध गाने ‘तुनक तुनक तुन’ के ट्यून को इस वीडियो में चीनी शब्दों के साथ मिक्स किया गया है.

इस वीडियो को शेयर करते हुए चीनी मिनिस्ट्री ऑफ पब्लिक सिक्योरिटी ने लिखा, ‘कार की पिछली सीट पर बैठते समय भी सीट बेल्ट पहनना चाहिए. जब आप मोटरसाइकिल चला रहे हों तो ध्यान रखें कि बिना हेलमेट के आप सड़क पर नहीं चल सकते.’

‘ये भारतीयों का मजाक उड़ा रहे हैं’
इस वीडियो पर द प्रिंट के कॉलमनिस्ट आदिल बरार ने ट्वीट किया, ‘ये लोग भारत, बॉलीवुड और भारतीयों का मजाक उड़ा रहे हैं.’चीन के लोगों ने भी इस वीडियो को लेकर आगाह किया कि भले ही यह वीडियो मजाकिया लगे लेकिन भारत में इसे मजाक में नहीं लिया जाएगा. एक यूजर ने कहा, ‘अगर भारत में इस वीडियो को अपलोड किया तो वो मुश्किल खड़ी कर देंगे, वो इसे मजाक में नहीं लेंगे.’

चीन की अन्य पुलिस एजेंसियों ने भी इस वीडियो को शेयर किया था लेकिन अब इसे हर जगह से हटा लिया गया है.साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने अपनी एक रिपोर्ट में वीडियो को लेकर लिखा कि यह दिखाता है कि भारत के सॉफ्ट पावर और उसके गानों की लोकप्रियता चीन में भी है. रिपोर्ट में एक चीनी नागरिक के हवाले से लिखा गया है, ‘चीन में भारत के पुरुषों को जोकर और महिलाओं को सुंदर माना जाता है’

 

About bheldn

Check Also

चीन के गुलाम मुइज्जू ने जीता मालदीव का संसदीय चुनाव, भारत समर्थक MDP की करारी हार

माले मालदीव की संसद मजलिस के लिए हुए चुनाव में चीन समर्थक राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू …