बीएचईएल ग्राहकों की सभी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध: ईडी निगम

-बीएचईएल में हुआ परमाणु उत्पादों पर दो दिवसीय कार्यक्रम

भोपाल

बीएचईएल, भोपाल के मानव संसाधन विकास केन्द्र के सहयोग से परमाणु व्यापार समूह (एनबीजी) और न्यूक्लियर पॉवर कारपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिडेड (एनपीसीआईएल) के तत्वावधान में स्टीमटर्बाइन सेल्स ने 12 से 13 मई 2023 तक परमाणु उत्पादों पर दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम में इंजीनियरिंग, मैन्युफैक्चरिंग, फैब्रिकेशन, एचईपी भोपाल की गुणवत्ता और हरिद्वार, हैदराबाद, पीईएम और त्रिची की सहयोगी इकाइयों से भी प्रतिभागियों ने भाग लिया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम मेें विभिन्न इकाइयों और विभिन्न विभागों के प्र्रतिभागियों ने भाग लिया।

इस दो दिवसीय परमाणु उत्पादों प्रशिक्षण कार्यक्रम का सफलतापूर्वक समापन हुआ। प्रशिक्षण कार्यक्रम में एनपीसीआईएल मुंबई के विशेषज्ञों द्वारा परमाणु उत्पादों के विभिन्न विषयों जैसे परमाणु घटकों के डिजाइन, सामग्री चयन और कोड आवश्यकताओं तथा सामग्री विज्ञान, हृष्ठश्व आवश्यकताएँ, कैलेंड्रिया, एंड शील्ड और हीट एक्सचेंजर्स पर व्याख्यान दिए गए।
इस अवसर पर विनय निगम, कार्यपालक निदेशक , वी राजेश, कार्यपालक निदेशक एनपीसीआईएल, एमजी केलकर, कार्यपालक निदेशक एनपीसीआईएल, श्री विपुल अग्रवाल, महाप्रबंधक और जीपी बघेल, महाप्रबंधक और एवं बीएचईएल, तथा एनपीसीआईएल के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। अपने संबोधन में श्री निगम, कार्यपालक निदेशक ने एनपीसीआईएल से विभिन्न आदेशों के निष्पादन में भोपाल की भूमिका के बारे में बताते हुए कहा कि उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री की खरीद गुणतापूर्ण उत्पादों की आपूर्ति और समय पर डिलीवरी समय की मांग है। बीएचईएल न केवल एनपीसीआईएल बल्कि हमारे सभी ग्राहकों की सभी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने इस प्रशिक्षण के आयोजन के लिए एनपीसीआईएल द्वारा की गई पहल की सराहना की। अपने संबोधन में वी राजेश, कार्यपालक निदेशक (प्रोक्योरमेन्ट) एनपीसीआईएल ने परमाणु ऊर्जा के महत्व को सभी के साथ साझा करते हुए कहा कि बीएचईएल और एनपीसीआईएल मिलकर परमाणु ऊर्जा और राष्ट्र निर्माण के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंन परमाणु उत्पादों पर इस्तेमाल की जानकारी ली। सामग्री की गुणवत्ता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि परमाणु ऊर्जा से ेउत्पाद गुणवत्ता में अत्यधिक सटीक होने चाहिए और एक बार और पहली बार सही उत्पाद होने चाहिए।

श्री केलकर, कार्यपालकनिदेशक (मा.सं.) एनपीसीआईएल ने अपने संबोधन में कहा कि समय पर डिलीवरी और गुणतापूर्ण उत्पाद परियोजना लागत में महत्वपूर्ण काम निभाते हैं। अंत में मंचासीन अतिथियों द्वारा कार्यपालक निदेशक, बीएचईएल,भोपाल को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया और प्रशिक्षण के आयोजन के लिए उन्हें धन्यवाद देते हुए सभी प्रतिभागियों एवं संकाय सदस्यों को प्रशंसा प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।

About bheldn

Check Also

संतोषी विहार में भागवत कथा का समापन

भोपाल गोविंदपुरा क्षेत्र के संतोषी विहार पार्क में सात दिवसीय श्रीमद् भागवत कथा ज्ञान यज्ञ …