‘कर्नाटक में कांग्रेस ही नहीं, पूरा विपक्ष जीता…’, MVA की बैठक में बोले संजय राउत

मुंबई,

कर्नाटक में बीजेपी की हार को भुनाने के लिए महाराष्ट्र में विपक्ष सक्रिय हो गया है. इसी को लेकर रविवार शाम को शरद पवार के घर पर महा विकास अघाड़ी के नेताओं की अहम बैठक हुई, जिसमें कांग्रेस की तरफ से प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले, मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष भाई जगताप, बालासाहेब थोरात, अशोक चौहान, नसीम खान और राष्ट्रवादी कांग्रेस की तरफ से शरद पवार, सुप्रिया सुले, अजित पवार, जितेंद्र आव्हाड, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटील शामिल हुए.

दरअसल, 2024 में महाराष्ट्र में होने वाले लोकसभा और विधानसभा के चुनाव में बीजेपी को शिकस्त देने के लिए यह बैठक काफी अहम थी. इस बैठक में कर्नाटक में बीजेपी की हार क्यों और कैसे हुई, यह बात लोगों तक पहुंचाने पर विशेष चर्चा की गई. इसके साथ ही कई अहम मुद्दों पर भी इस बैठक में चर्चा हुई, जैसे कि महाराष्ट्र में महा विकास आघाड़ी की व वज्रमूठ सभाएं बीच में ही रोक दी गई थीं, उन्हें दोबारा शुरू करने की बात राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल ने कही. उन्होंने कहा कि गर्मी और धूप के चलते यह सभाएं हमने स्थगित की थी जो आने वाले दिनों में फिर से शुरू होंगी.

इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट का निर्णय महा विकास आघाड़ी के पक्ष में आया है और राष्ट्रीय एजेंसियों का किस तरह से गलत इस्तेमाल किया जा रहा है, यह बात भी लोगों तक पहुंचाने की बात कही गई. सबसे महत्वपूर्ण बात जो इस बैठक में तय हुई वो है कि आने वाले दिनों में महाराष्ट्र में जो चुनाव होंगे, वह तीनों पार्टियां एक साथ मिलकर लड़ेंगी और इसकी चर्चा कुछ ही दिनों में महा विकास आघाड़ी में जो भी पार्टियां हैं, उनके साथ बैठकर इसकी चर्चा शुरू हो जाएगी.

कर्नाटक चुनाव के नतीजों ने एक रास्ता दिखाया: शरद पवार
बैठक के बाद शरद पवार ने कहा कि कर्नाटक चुनाव के नतीजों ने एक रास्ता दिखाया है. समविचारी राजनीतिक दलों को साथ आना होगा. किसी राज्य में अगर कोई एक राजनीतिक दल चुनाव में अच्छा प्रदर्शन कर सकता है तो उस राजनीतिक दल को वहाँ मदत करनी होगी. अगर किसी राज्य में सभी विपक्षी दलों को साथ में मिलकर लड़ने की जरूरत होगी तो वहां साथ मिलकर लड़ेंगे. हमें दोनों ही तरीकों पर काम करना होगा. एक कॉमन मिनिमम प्रोग्राम बनाना होगा.

महाराष्ट्र सरकार के पतन पर चर्चा हुई: नाना पटोले
महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले ने कर्नाटक की जीत पर बधाई देते हुए बीजेपी पर कड़ा प्रहार किया है. उन्होंने कहा कि कर्नाटक में जो जीत हुई है, उससे वहां की जनता के मन में मोदी और शाह को लेकर जो गुस्सा था, वो दिखा. आज की बैठक में भविष्य में महारष्ट्र में जो असंवैधानिक सरकार है, उसका पतन करने पर चर्चा हुई. सुप्रीम कोर्ट में भी राज्यपाल के निर्णय पर सवाल उठाए हैं. आज की बैठक में कर्नाटक के विजय उत्सव की चर्चा की और वज्रमुठ सभा की शुरुआत करने पर भी बात हुई. साथ ही जो कर्नाटक का अगला मुख्यमंत्री होगा, उनका भी हम फेसिलिटेट करेंगे.

नाना पटोले ने बताया कि कर्नाटक में बीजेपी की हार कैसी और क्यों हुई, यह हम जनता तक पहुचाने वाले हैं. वहीं उनके और संजय रावत के बीच में कुछ विवाद के सवाल पर नाना पटोले ने कहा कि उनमें कोई अनबन नहीं है. हम साथ में बैठे हैं.

जैसे कर्नाटक जीता, महाराष्ट्र भी जीतेंगे: राउत
वहीं संजय राउत ने कहा कि कर्नाटक में सिर्फ कोंग्रेस नहीं जीती, देश का पूरा विपक्ष जीता है. अंदर भी हमने इस पर ही चर्चा की है. कोर्ट का जो निर्णय है, वो हमारे पक्ष में है, ये सरकार इलिगल है. जैसे कर्नाटक जीता है, वैसे महारष्ट्र जीतेंगे. सीट बंटवारे के बारे में आने वाले दिनों में चर्चा होगी. शांतिपूर्ण सीट शेयरिंग हो जाएगी.

 

About bheldn

Check Also

‘कांग्रेस और JMM भ्रष्टाचार के भाई-भाई हैं’, गीता कोड़ा के नामांकन में बोले बाबूलाल मरांडी

रांची, कांग्रेस के हाथ का साथ छोड़कर बीजेपी में शामिल हुईं गीता कोड़ा चाईबासा यानी …