मोदी सरकार के 9 साल पर जश्न का ‘मेगा प्लान’, PM करेंगे रैली, BJP चलाएगी अभियान

नई दिल्ली,

केंद्र में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की सरकार के नौ साल पूरे हो रहे हैं. केंद्र में पीएम मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के नौ साल पूरे होने पर एनडीए का नेतृत्व कर रही भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) भव्य आयोजन की तैयारी में है. बीजेपी की ओर से रैलियों का आयोजन तो होगा ही, देशभर में एक महीने का विशेष संपर्क अभियान चलाने की भी योजना है.

जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी सरकार के नौ साल पूरे होने पर 30 मई को बड़ी रैली करेंगे. पीएम मोदी इस रैली के साथ ही बीजेपी के विशेष संपर्क अभियान का भी शुभारंभ करेंगे. 31 मई को भी पीएम मोदी की रैली का कार्यक्रम है. पीएम मोदी की ये रैलियां कहां आयोजित होंगी, इसे लेकर अभी जानकारी सामने नहीं आई है. माना जा रहा है कि पीएम मोदी की ये रैलियां चुनावी राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में से कहीं आयोजित की जा सकती हैं.

बताया जाता है कि 30 मई से शुरू होने वाला बीजेपी का ये विशेष संपर्क अभियान 30 जून तक चलेगा. इस दौरान जिला, मंडल, शक्ति केंद्र और बूथ स्तर पर विशेष कार्यक्रम आयोजित होंगे. इस अभियान का उद्देश्य मोदी सरकार की नीतियों और उपलब्धियों को जनता के बीच लेकर जाना है. इस दौरान देशभर में पार्टी के वरिष्ठ नेता कुल 51 रैलियां करेंगे.

बीजेपी की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक देश के 396 लोकसभा क्षेत्रों में जनसभा का आयोजन होगा जिनमें केंद्रीय मंत्री या पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारी का शामिल होना अनिवार्य होगा. बीजेपी की ओर से आयोजित होने वाली इन रैलियों में संबंधित राज्य के मुख्यमंत्री या नेता प्रतिपक्ष, सांसद और विधायक भी शामिल होंगे.

एक लाख परिवारों से संपर्क का लक्ष्य
बीजेपी ने विशेष संपर्क अभियान के जरिए समर्थन जुटाने का भी लक्ष्य रखा है. बीजेपी इस अभियान के जरिए देशभर में एक लाख विशिष्ट परिवारों से संपर्क साधेगी. विशिष्ट परिवार की श्रेणी में प्रभावशाली व्यक्तियों जैसे खिलाड़ी, पत्रकार, कलाकार, उद्योगपति, शहीद और प्रसिद्ध परिवारों को रखा गया है. पार्टी का लक्ष्य है कि हर लोक सभा क्षेत्र में 250 विशिष्ट परिवारों से संपर्क किया जाए. बीजेपी के इस अभियान में विपक्ष के नेता, प्रदेश अध्यक्ष और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता भी शामिल होंगे.

29 मई को पूरे देश में प्रेस कॉन्फ्रेंस
बीजेपी ने मोदी सरकार के नौ साल पूरे होने को लेकर 29 मई को पूरे देश में एक साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस करने का भी ऐलान किया है. प्रदेशों की राजधानी में संबंधित राज्य के मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री या नेता प्रतिपक्ष प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. शाम के समय सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर्स के साथ बातचीत का भी कार्यक्रम है.

बीजेपी ने केंद्र की सत्ता में नौ साल पूरे होने का जश्न मनाने के लिए त्रिस्तरीय कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की है. पीएम की रैली, विशेष संपर्क अभियान के बाद प्रबुद्ध व्यक्तियों के सम्मेलन, सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर्स की मीटिंग, व्यापारी सम्मेलन, विकास तीर्थ कार्यक्रम के आयोजन का भी कार्यक्रम है. विधानसभा स्तर पर भी वरिष्ठ नेता कार्यकर्ताओं के साथ बैठक और भोजन करने के साथ ही सभी सात मोर्चे का संयुक्त सम्मेलन, लाभार्थियों के सम्मेलन और 21 जून को योगा दिवस पर कार्यक्रम भी शामिल हैं.

23 जून को पीएम का कार्यकर्ता संवाद
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 जून को श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि पर 10 लाख बूथ के कार्यकर्ताओं से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संवाद करेंगे. 20 से 30 जून तक घर-घर संपर्क अभियान भी बीजेपी चलाएगी. इस अभियान के दौरान प्रचार सामग्री बांटी जाएगी और लोगों से मिस्ड कॉल कराने की भी योजना है. बीजेपी ने इसके लिए प्रदेश इकाइयों को प्रदेश कार्यसमिति की बैठक बुलाने और तैयारी में जुट जाने के निर्देश भी दे दिए हैं.

बीजेपी शीर्ष नेतृत्व की ओर से सभी प्रदेश इकाइयों को 16, 17 और 18 मई को प्रदेश कार्यसमिति की बैठक बुलाने के निर्देश दिए गए हैं. इन बैठकों में प्रदेश अभियान समिति के सभी सदस्य, सांसद, विधायक, महापौर भी शामिल होंगे. इसके बाद जिला स्तर पर तैयारी होगी. 19, 20 और 21 मई को जिला स्तर पर कार्यसमिति की बैठक होगी. 22 और 23 मई को मंडल स्तर पर समिति की बैठक होगी जिसमें तैयारियों को अंतिम रूप दिया जाएगा.

अभियान समिति का गठन
पूरे देश में चलाए जाने वाले इस अभियान के लिए बीजेपी अभियान समिति गठित करेगी. केंद्रीय मंत्री, पूर्व मंत्री, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, राष्ट्रीय महामंत्री, राष्ट्रीय पदाधिकारी, सदस्य और वरिष्ठ नेताओं की दो-दो सदस्यीय टोली बनाई जाएगी. साथ ही केंद्रीय, प्रदेश, जिला एवं मंडल स्तर पर सदस्यों की समितियां गठित की जाएंगी. इन समितियों में सोशल मीडिया, आईटी और मीडिया प्रभारी को रखना भी अनिवार्य है. बीजेपी ने 12 से 13 मई तक इनकी जानकारी देने के लिए कहा है. पार्टी ने प्रदेश इकाइयों से मीडिया हाउस से संबंधित संपादक, सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर्स और विशिष्ट परिवारों के संबंध में तय फॉर्मेट में जानकारी भी मांगी है.

About bheldn

Check Also

26 अप्रैल को वायनाड में वोटिंग, इसके बाद अमेठी-रायबरेली पर फैसला ले सकती है कांग्रेस

नई दिल्ली, लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की तारीख नजदीक है. दूसरे चरण का चुनाव …