स्वीडन में ऐसा क्या हुआ कि बोल पड़े जयशंकर- आपके मुंह में घी-शक्कर

नई दिल्ली,

विदेश मंत्री जयशंकर स्वीडन के तीन दिवसीय दौरे पर हैं. इस दौरान उन्होंने स्वीडन में बसे प्रवासी भारतीयों से मुलाकात की. उन्होंने यहां भारतीय समुदाय से बातचीत के दौरान एक सवाल के जवाब में कहा कि आपके मुंह में घी-शक्कर, जिसके बाद सभी ठहाका लगाकर हंसने लगे.

जयशंकर ने भारत में हो रहे बदलावों और विदेश में रह रहे भारतीयों के लिए पैदा हुए अवसरों पर बात की. यह पूछे जाने पर कि क्या वैश्वीकरण के युग में पश्चिमी देश हैमबर्गर के बजाए पानी पुरी खाना शुरू करेंगे या फिर एचएंडएम टीशर्ट पर न्यूयॉर्क के बजाए नई दिल्ली छपा हुआ नजर आएगा?

जयशंकर ने कहा कि मैं नहीं जानता कि आपमें से कितने लोग हिंदी समझते हैं. लेकिन आप जानते हैं कि हिंदी में एक शब्द है, आपके मुंह में घी-शक्कर. इतना सुनते ही वहां मौजूद लोगों ने तालियां बजानी शुरू कर दी.

जयशंकर ने कहा कि मैं वास्तव में भारतीय संस्कृति का वैश्वीकरण होते देख सकता हूं. लेकिन यह कई कारकों पर हो रहा है. पहला यह भारतीय समुदाय के प्रसार की वजह है. दूसरी वजह हम खुद हैं.

बता दें कि जयशंकर स्वीडन में ईयू इंडो पैसिफिक मिनिस्ट्रियल फोरम में हिस्सा लेने आए थे. इस दौरान उन्होंने फ्रांस, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, बुल्गारिया, साइप्रस, लात्विया, लिथुआनिया और रोमानिया के विदेश मंत्रियों से मुलाकात की. मालूम हो कि भारत और स्वीडन इस साल अपने राजनयिक संबंधों की 75वीं वर्षगांठ मना रहे हैं.

 

About bheldn

Check Also

भारत और चीन में सीमा पर ‘युद्ध’ जैसी तैयारी, दलाई लामा ने चुपके से शुरू की ड्रैगन से बातचीत, चल क्‍या रहा?

बीजिंग: भारत और चीन के बीच इन दिनों सीमा पर युद्ध जैसी तैयारी है। गलवान …