पाकिस्तान से चली हवाओं ने राजस्थान से उठाई धूल! दिल्ली-NCR समेत कई राज्यों में धूल भरी आंधी

नई दिल्ली,

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कुछ राज्यों में धूल भरी आंधी चलने से मौसम में बदलाव देखने को मिला है. आज सुबह 6 बजे से ही दिल्ली और आस-पास के इलाकों में धुंध नजर आ रही है. इस कारण से दिल्ली-एनसीआर का प्रदूषण स्तर भी बढ़ गया है. धूल भरी आंधी चलने के कारण दिल्ली के कुछ इलाकों में विजिबिलिटी भी कम दर्ज की जा रही है. बता दें, आईजीआई एयरपोर्ट वाले इलाके में विजिबिलिटी 1100 मीटर तक कम हो गई है.

मई में क्यों धूल भरी आंधी?
मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो दिल्ली-एनसीआर में धूल भरी आंधी के पीछे पाकिस्तान से आने वाली हवाएं हैं. पाकिस्तान से चली हवाओं ने राजस्थान में धूल उठाई है. इस धूल का असर दिल्ली-एनसीआर में भी दिखाई दे रहा है. बता दें, अगले तीन दिनों तक उत्तर पश्चिम भारत के इलाकों में शाम और रात के वक्त धूल भरी आंधी के साथ-साथ बारिश की गतिविधियां भी देखने को मिल सकती हैं.

बता दें, पश्चिमी विक्षोभ की शुरुआत मेडिटेरेनियन में होती है. फिर वह मिडल ईस्ट से होते हुए अफगानिस्तान, पाकिस्तान और उसके बाद भारत में आता है. इसी वजह से पाकिस्तान में चलने वाली हवाओं का असर राजस्थान के इलाकों में दिखाई दे रहा है. इस कारण से ही दिल्ली-एनसीआर में धूल भरी आंधी देखने को मिल रही है.

राजस्थान में धूल भरी आंधी का पूर्वानुमान
मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, राजस्थान में 17 मई तक धूल भरी आंधी देखने को मिल सकती है. जयपुर की बात करें तो आज यहां न्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम तापमान 41 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं, धूल भरी आंधी के बीच गरज के साथ हल्की बारिश देखने को भी मिल सकती है. जयपुर में कल यानी 17 मई को भी धूल भरी आंधी के आसार हैं. वहीं, कल और परसो जयपुर में गरज के साथ हल्की बारिश की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं.

दिल्ली में भी बारिश
मौसम विभाग की मानें तो नई दिल्ली में आज एक या दो स्थानों पर बारिश देखने को मिल सकती है. वहीं, कल यानी 17 मई को नई दिल्ली में तेज हवाएं चल सकती हैं. 18 मई को नई दिल्ली में गरज के साथ बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी. आमतौर पर बारिश के साथ ही तापमान में कमी दर्ज की जाती है, लेकिन दिल्ली में बारिश के बाद भी तापमान 40 डिग्री या उससे ज्यादा ही दर्ज किया जाएगा.

बारिश के बाद भी तापमान में गिरावट क्यों नहीं?
मौसम विभाग ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि बारिश के बीच भी तापमान में गिरावट न होना और गर्मी होने के पीछे उत्तर-पश्चिम से आ रही हवाएं जिम्मेदार हैं. राजस्थान से आनेवाली हवाएं गर्मी लेकर आ रही हैं. वहीं, अगर बारिश की बात करें तो एक बहुत कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के कारण बादल बन रहे हैं और हल्की बारिश हो रही है. यही वजह है कि बारिश के बाद भी दिल्ली में गर्मी से राहत नहीं मिलेगी.

 

About bheldn

Check Also

MCD ने इन दो तरीकों से गाजीपुर लैंडफिल साइट पर लगी आग पर पाया गया काबू

नई दिल्ली, दिल्ली नगर निगम ने रविवार से गाजीपुर लैंडफिल साइट पर लगी आग को …