पीएम मोदी जापान रवाना, G-7 समिट में शामिल होने के बाद ऑस्ट्रेलिया और पापुआ न्यू गिनी का भी करेंगे दौरा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को जापान के लिए रवाना हो गए हैं। वह हिरोशिमा में जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। जापान के अलावा पीएम मोदी पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया का दौरा भी करेंगे। जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी 19 से 21 मई के बीच जापान में जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। इस सम्मेलन में शामिल होने के लिए जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा ने निमंत्रण भेजा था। शिखर बैठक में प्रधानमंत्री मोदी जी-7 के सत्रों में भागीदार देशों के साथ शांति, स्थिरता और भोजन, उर्वरक और ऊर्जा सुरक्षा जैसे विषयों पर चर्चा करेंगे। इस दौरान उनकी कुछ देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठक भी होनी है।

जापान से पापुआ न्यू गिनी होंगे रवाना
पीएम मोदी जी-7 सम्मेलन में शामिल होने के बाद 22 मई को पापुआ न्यू गिनी में पोर्ट मोर्सबी जाएंगे। यहां पीएम मोदी हिंद-प्रशांत द्वीप समूह सहयोग मंच की तीसरी शिखर बैठक की पापुआ न्यू गिनी के साथ मिलकर मेजबानी करेंगे। इस बैठक में कुल 14 देश शामिल हैं।

भारत के अलावा पापुआ न्यू गिनी, मार्शल द्वीपसमूह, कुक द्वीपसमूह, पालाउ, फिजी, टोंगा, तुवालु, क्रिबाटी, समोआ, वानुआतु, नियू, माइक्रोनेशिया, नाउरू और सोलोमोन द्वीप समूह इस बैठक में शामिल होंगे। खास बात यह है कि यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पापुआ न्यू गिनी की पहली यात्रा होगी।

ऑस्ट्रेलिया का भी करेंगे दौरा
पापुआ न्यू गिनी की यात्रा के बाद पीएम मोदी ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना होंगे। उसका यहां 22 मई से 24 मई तक कार्यक्रम तय है। पीएम मोदी 23 मई को सिडनी में भारतवासियों को संबोधित करेंगे। इस कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ ऑस्ट्रेलिया के पीएम अल्बनीज भी शामिल होंगे। सिडनी में पीएम मोदी ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज के साथ 24 मई को द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

 

About bheldn

Check Also

26 अप्रैल को वायनाड में वोटिंग, इसके बाद अमेठी-रायबरेली पर फैसला ले सकती है कांग्रेस

नई दिल्ली, लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की तारीख नजदीक है. दूसरे चरण का चुनाव …