पहलवानों का बड़ा दावा, कहा- नहीं देखने दिया IPL मैच, पुलिस बोली- किसी को नहीं रोका

नई दिल्ली,

भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह को पद से हटाने की मांग को लेकर दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे पहलवानों ने एक बड़ा आरोप लगाया है. बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक और विनेश फोगट ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि उन्हें दिल्ली में आईपीएल मैच देखने से रोका गया है.

इस दौरान बजरंग पुनिया ने कहा, ‘हमारे पास टिकट था, हमलोग मैच देखने के लिये जा रहे थे तभी अरूण जेटली स्टेडियम में पुलिस ने हमें रोका.’ उन्होंने कहा कि हम जनाना चाहते हैं कि वैध टिकट होने के बावजूद भी हमें दिल्ली में मैच देखने से क्यों रोका गया. हालांकि दिल्ली पुलिस ने इन आरोप का खंडन किया है.

दिल्ली पुलिस की तरफ से कहा गया है कि पहलवानों को आईपीएल मैच देखने से रोके जाने की खबरें भ्रामक हैं. दिल्ली पुलिस ने कहा, ‘कुछ सोशल मीडिया हैंडल्स पहलवानों को आईपीएल मैच देखने से रोके जाने संबंधित भ्रामक खबर प्रसारित कर रहे हैं, फिरोजशाह कोटला मैदान पर किसी भी वैध टिकट या पासधारी को नहीं रोका गया है, सभी को उनके नियत गेटों से प्रवेश दिया गया है.’

सांसद बृजभूषण सिंह के खिलाफ धरना देने वाले पहलवानों में ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक, विनेश फोगाट और सुमित मलिक जैसे बड़े नाम शामिल हैं. बजरंग पूनिया- टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक विजेता हैं. उन्होंने कॉमनवेल्थ 2022 में गोल्ड जीता था.

बजरंग पूनिया कॉमनवेल्थ गेम्स में 2 गोल्ड समेत 3 मेडल जीत चुके हैं. वह वर्ल्ड रेसलिंग चैम्पियनशिप में 4 मेडल जीत चुके हैं. इसके अलावा साल 2013 और 2019 की चैंपियनशिप में भी ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया था. वहीं, साल 2018 के वर्ल्ड चैंपियनशिप में वह सिल्वर मेडल जीतने में सफल रहे थे.

साक्षी मलिक- रियो ओलंपिक पदक विजेता हैं. साल 2014 में हुए ग्लासगो कॉमनवेल्थ गेम्स में 58 किग्रा वर्ग में साक्षी ने रजत पदक जीता था. इसके बाद साल 2015 में दोहा में हुई सीनियर एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप में 60 किग्रा वर्ग में उन्होंने कांस्य पदक जीता था.

विनेश फोगाट- एशियाड और विश्व कुश्ती चैंपियनशिप की विजेता हैं. हरियाणा के भिवानी जिले से आने वाली विनेश एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली महिला भारतीय पहलवान हैं. वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतकर उन्होंने इतिहास रचा था. सुमित मलिक- राष्ट्रमंडल खेलों में पदक विजेता.

बता दें कि बीते 28 दिनों से रेसलर्स राजधानी दिल्ली में विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं. भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह पर महिला खिलाड़ियों ने यौन शोषण के आरोप लगाए हैं. उनके खिलाफ दिल्ली पुलिस ने भी इस मामले में एफआईआर दर्ज किया है.

 

About bheldn

Check Also

प्राइवेट प्रॉपर्टी पर हो सकता है किसी समुदाय या संगठन का हक, सुप्रीम कोर्ट के 9 जजों की बेंच ने क्या कहा?

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने आज कहा कि संविधान का उद्देश्य सामाजिक बदलाव की भावना …