कूनो नेशनल पार्क: खुले जंगल में छोड़े गए 3 दक्षिण अफ्रीकी चीते

श्योपुर,

देश की धरा पर चीतों के इकलौते घर बने मध्यप्रदेश के श्योपुर स्थित कूनो नेशनल पार्क के छोटे और बड़े बाडे़ में बीते 90 दिन बिताने के बाद आखिरकार साउथ अफ्रीकी चीतों को भी अब खुले जंगल में छोड़ने का क्रम शुरू हो गया है. इसी कड़ी में शुक्रवार को तीन साउथ अफ्रीकी चीतों को खुले जंगल में रिलीज कर दिया गया. तीनों को अलग-अलग समय पर विपरीत दिशा में छोड़ा गया है. चीतों को खुले जंगल में छोडने के दौरान सीसीएफ उत्तम कुमार शर्मा, डीएफओ प्रकाश कुमार वर्मा समेत कूनो वन मंडल के अधिकारी मौजूद रहे.

जानकारी के अनुसार, कूनो नेशनल पार्क में चीता प्रोजेक्ट को लेकर टास्क फोर्स की बैठक में लिए निर्णय अनुसार प्रक्रिया अपनाई जा रही है. दरअसल, बीते दिनों टास्क फोर्स की बैठक में 5 चीतों को छोड़ने का निर्णय लिया गया था. इसी के तहत शुक्रवार को तीन चीतों को छोड़ा गया है. सबसे पहले सुबह करीब 9 बजे मादा चीता गामिनी को रिलीज किया गया. फिर दो नर चीतों वायु और अग्नि को पश्चिम और पूर्व दिशा में छोड़ा गया ताकि वे विशाल जंगल में घूम सकें.

कूनो प्रबंधन के मुताबिक, मादा चीता गामिनी को छोड़ने के लिए चीता मॉनिटरिंग टीम, वेटेरियन और अधिकारियों ने उसका परीक्षण किया, जिसके बाद उसे पश्चिम बीट के दूर जंगल में ले जाकर रिलीज कर दिया गया. फिर नर चीतों को छोड़ेने का ट्रायल शुरू किया गया और शाम को 6 बजे नर चीता वायु और अग्नि को पूर्व बीट में छोड़ा गया.

पीसीसीएफ वाइल्ड लाइफ जसवीर सिंह चौहान ने बताया, साउथ अफ्रीकी चीतों को खुले जंगल में छोड़ेने का निर्णय वरिष्ठ अधिकारियों और टास्क फोर्स सदस्यों के निर्णय के बाद लिया गया है. एक्सपर्ट की मौजूदगी में एक मादा गामिनी और दो नर चीतों वायु और अग्नि को कूनो पार्क के बड़े बाड़े से खुले जंगल मे रिलीज कर दिया गया है.

बता दें कि इससे पहले नामीबिया से लाकर कूनो पार्क में बसाए गए चार चीतों को खुले जंगल में छोड़ा गया था. इसमें शामिल चीता पवन (ओबान) चीता के बार-बार कूनो पार्क से बाहर निकल जाने की आदत के कारण उसे फिर से बड़े बाड़े में कैद कर दिया गया है.

अब खुले जंगल में चीतों की संख्या 6 हो गई है. शुक्रवार को जिन चीतों को खुले जंगल में छोड़ा गया है, उसमें इसी साल 18 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका से लाए गए 12 चीतों में से मादा चीता गामिनी, नर चीते वायु और अग्नि शामिल हैं. कूनो नेशनल पार्क में नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका से लाए गए 17 चीतों के अलावा चार शावक हैं. इनमें से 6 चीते कूनो के खुले जंगल में रफ्तार से दौड़ लगा रहे हैं.

 

About bheldn

Check Also

मोदी की बातों को वाहियात बताने वाले मुस्लिम नेता पर गिरी गाज, BJP ने पार्टी से बाहर का रास्ता दिखाया

बीकानेर/जयपुर राजस्थान में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग से पहले बीजेपी ने बड़ा …