बारूद के ढेर पर बंगाल! हफ्ते भर में दो विस्फोट में गई 12 की जान, बीजेपी कर रही NIA जांच की मांग

कोलकाता

पश्चिम बंगाल में हफ्ते भर के अंदर अलग-अलग दो स्थानों पर बारूदी ब्लास्ट में 12 लोगों की जान चली गई। बंगाल विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष बीजेपी के शुभेंदु अधिकारी ने इसे लेकर ममता सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि रूस-यूक्रेन युद्ध में जितने बम नहीं फटे होंगे, उतने तो बंगाल में फटे हैं। बीजेपी ने बारूदी विस्फोट की घटनाओं की एनआईए (NIA) से जांच कराने की मांग की है।

दक्षिण 24 परगना जिले में बजबज के चिंगरीपोटा में अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट की घटनाओं में तीन लोगों की मौत हो गई। घटना के बाद पुलिस एक्शन मोड में दिखी। घटना के 24 घंटे के अंदर पुलिस ने करीब 48 लोगों को गिरफ्तार किया है। साथ ही 20 हजार किलो पटाखे भी जब्त किए हैं। मृतकों में एक ही परिवार की दो महिलाएं हैं।

हफ्ते भर पहले पूर्व मेदिनीपुर एगरा में हुए बारूदी ब्लास्ट में 9 लोगों की मौत हो गई थी। विस्फोट इतना भयावह था कि शवों के चिथड़े दूर-दूर तक बिखरे पड़े थे। वहां भी अवैध पटाखा बनाने के दौरान ही विस्फोट बताया गया था। बंगाल में लगातार हो रहीं विस्फोट की घटनाओं को लेकर सवाल उठ रहे हैं कि क्या पूरा राज्य बारूद की ढेर पर बैठा है।

पहले भी होती रही हैं विस्फोट की घटनाएं
पश्चिम बंगाल में अक्सर विस्फोट की घटनाएं होती रहती हैं। अधिकतर घटनाएं अवैध पटाखा बनाने के दौरान ही होती हैं। इससे पहले 3 दिसंबर 2022 को बंगाल के मेदिनीपुर जिले के भूपतिनगर में टीएमसी नेता राजकुमार के घर में बम विस्फोट हुआ था। घटना में टीएमसी के दो कार्यकर्ताओं की मौत हुई थी। कुछ कार्यकर्ता घायल भी हुए थे। धमाका इस इलाके में टीएमसी नेता अभिषेक बनर्जी की सभा से ठीक पहले हुआ।

विस्फोट में मृत टीएमसी के बूथ अध्यक्ष का शव घटना स्थल से डेढ़ किमी दूर मिला था। देसी बम का धमाका था। बीजेपी ने तब भी आरोप लगाया था कि टीएमसी नेता राजकुमार के घर में देसी बम बनाने के दौरान विस्फोट हुआ। बीजेपी ने मामले की जांच एनआईए से कराने की मांग की थी। इस घटना में टीएमसी के बूथ सभापति राजकुमार और विश्वजीत गायन मारे गए थे। इसी साल फरवरी में बीरभूम जिले में बम विस्फोट से टीएमसी के एक कार्यकर्ता न्यूटन शेख की मौत हो गई थी। दो अन्य घायल भी हुए थे।

About bheldn

Check Also

नड्डा घूमते हैं नोटों भरा बैग लेकर, महिलाएं अब कैसे खरीदें सोना? तेजस्वी का पीएम मोदी-नड्डा पर डबल अटैक

पटना: राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता तेजस्वी यादव ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी …