नीरज चोपड़ा ने फिर रचा इतिहास… भाला फेंक वर्ल्ड रैंकिंग में बने नंबर-1 एथलीट

नई दिल्ली,

भारतीय स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर इतिहास रचते हुए भारत का नाम रोशन किया है. टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल दिलाने वाले नीरज चोपड़ा अब जैवलिन थ्रो (भाला फेंक) की रैंकिंग में नंबर-1 एथलीट बन गए हैं. उन्होंने यह उपलब्धि सोमवार (22 मई) को हासिल की है.दरअसल, वर्ल्ड एथलेटिक्स ने ताजा रैंकिंग जारी की है, जिसमें नीरज चोपड़ा पुरुषों की भाला फेंक रैंकिंग में नंबर-1 बन गए हैं. इस भारतीय स्टार ने पहली बार यह रैंकिंग हासिल कर इतिहास रच दिया है.

नीरज ने टॉप-5 में इन दिग्गजों को पछाड़ा है
वर्ल्ड एथलेटिक्स की ताजा रैंकिंग के मुताबिक, नीरज चोपड़ा के इस वक्त 1455 पॉइंट्स हैं, जो मौजूदा वर्ल्ड चैम्पियन एंडरसन पीटर्स से 22 अंक ज्यादा हैं. नीरज ने जर्मनी के एंडरसन पीटर्स को पछाड़ दिया है. एंडरसन के इस समय 1433 पॉइंट्स हैं. टॉप-5 रैंकिंग में पाकिस्तान के अरशद नदीम भी हैं.

वर्ल्ड रैंकिंग में नीरज और एंडरसन के बाद तीसरे नंबर पर चेक रिपब्लिक के जैकब वडलेज्च काबिज हैं, जिनके 1416 अंक हैं. चौथा नंबर जर्मनी के ही जूलियन वेबर हैं, जिनके इस समय 1385 पॉइंट्स हैं. नंबर-4 पर अरशद नदीम काबिज हैं, जिनके 1306 अंक हैं. नीरज और अरशद के बीच काफी अंतर है.

जैवलिन थ्रो की रैंकिंग के टॉप-5 एथलीट
नीरज चोपड़ा (भारत) – 1455 पॉइंट्स
एंजरसन पीटर्स (जर्मनी) – 1433 पॉइंट्स
जैकब वडलेज्च (चेक रिपब्लिक) – 1416 पॉइंट्स
जूलियन वेबर (जर्मनी) – 1385 पॉइंट्स
अरशद नदीम (पाकिस्तान) – 1306 पॉइंट्स

अब नीदरलैंड के एक टूर्नामेंट में शामिल होंगे नीरज
बता दें कि नीरज चोपड़ा ने अपने 2023 सीजन की शुरुआत दोहा में आयोजित डायमंड लीग चैम्पियन बनने के साथ की थी. इस टूर्नामेंट में नीरज ने रिकॉर्ड 88.67 मीटर भाला फेंककर गोल्ड मेडल जीता था. अब नीरज को अपना अगला टूर्नामेंट नीदरलैंड के हेंगलो में खेलना है. यह टूर्नामेंट फैनी ब्लैंकर्स-कोएन गेम्स है, जो 4 जून से शुरू होगा. इसके बाद नीरज को 13 जून को फिनलैंड के तुर्कू में होने वाले पावो नूरमी गेम्स में अपने जौहर दिखाने हैं.

नीरज ने भारत को टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल दिलाकर इतिहास रचा था. वो जैवलिन थ्रो में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय बने हैं. इस उपलब्धि के बाद से ही नीरज का शानदार सफर जारी है. इस साल उन्होंने डायमंड लीग जीतकर इतिहास रचा और अब वर्ल्ड नंबर-1 जैवलिन थ्रोअर बन गए हैं.

 

About bheldn

Check Also

6 गेंद 3 रन 3 विकेट! पंजा खोलकर शर्मा जी ने मचाई तबाही, घुटने पर आ गया मुंबई इंडियंस

जयपुर: मुंबई इंडियंस के खिलाफ मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स के स्टार तेज गेंदबाज संदीप शर्मा …