‘अमेरिकी दोस्त’ के सहारे बुलंद हुए अडानी के सितारे, एक ही दिन में कमाए ₹3000 करोड़, अमीरों की लिस्ट में लॉन्ग जंप

नई दिल्ली

24 जनवरी 2023 को अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग ने अडानी समूह के खिलाफ अपनी रिपोर्ट जारी की थी। अडानी समूह पर गंभीर आरोप लगाए थे। इस रिपोर्ट के आने के अडानी के शेयर ताबड़तोड़ गिरने लगे। अडानी समूह का मार्केट कैप सौ अरब डॉलर से भी अधिक गिर गया। कंपनी के मालिक गौतम अडानी जो कभी दुनियाभर के अमीरों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर थे, गिरते-गिरते 34वें नंबर पर पहुंच गए। गौतम अडानी की दौलत लगातार गिरती चली गई। हालांकि गौतम अडानी के कुछ दोस्त ऐसे भी हैं, जो मुश्किल में उनके साथ खड़े रहे। ऐसा ही एक दोस्त अमेरिका से आया।

अमेरिका से आया अडानी का दोस्त
गौतम अडानी का ये अमेरिकी दोस्त कोई और नहीं बल्कि राजीव जैन हैं। जीक्यूजी पार्टनर्स अडानी ग्रुप के लिए किसी फरिश्ते से कम नहीं है। एनआरआई इंवेस्टर राजीव जैन की इंवेस्टमेंट फर्म जीक्यूजी ने अडानी ग्रुप में अपनी हिस्सेदारी को 10 फीसदी बढ़ा दिया है। इससे पहले इसी साल मार्च में इस फर्म ने अडानी की कंपनियों में 15 हजार करोड़ रुपये का निवेश किया था। इस निवेश के बाद अडानी के शेयरों में जबरदस्त तेजी देखने को मिली। अडानी की कंपनियों के शेयर रॉकेट बन गए।

एक दिन में 3.8 अरब डॉलर की कमाई
अडानी के शेयरों में आई तेजी का असर गौतम अडानी की कमाई पर दिखने लगा। मंगलवार को कंपनी के शेयरों में 15 फीसदी तक का इजाफा देखने को मिला है। जिसकी वजह से एक दिन में गौतम अडानी की दौलत में में 3.8 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। भारतीय करेंसी में देखें तो एक दिन में गौतम अडानी की दौलत 3,14,67,62,90,000 रुपये से उछल गई। फॉर्ब्स बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक अमीरों की लिस्ट में गौतम अडानी ने ऊंची छलांग लगाई और अडानी इस लिस्ट में उछलकर 24वें पर पहुंच गए। गौतम अडानी का नेटवर्थ 54,8 अरब डॉलर पर पहुंच गया।

अडानी के इन शेयरों में तेजी
सोमवार के बाद मंगलवार को अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर में सबसे ज्यादा तेजी देखने को मिली। अडानी के इस शेयर में 13 फीसदी की तेजी देखने को मिली। अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर की कीमत 2633.70 रुपये पर पहुंच गया है। हिंडनबर्ग के हमले के बाद से अब तक कंपनी के शेयर में 159 फीसदी का इजाफा देखने को मिल चुका है। अडानी एंटरप्राइजेज के अलावा अडानी पोर्ट, अडानी ट्रांसमिशन, अडानी विल्मर, अंबुजा सीमेंट्स और अडानी ग्रीन एनर्जी के शेयर में तेजी देखने को मिली है।

About bheldn

Check Also

भारत के 4 मसालों में कैंसर पैदा करने वाला केमिकल, विदेश में लगा बैन, घरों में खूब होता है इस्तेमाल

भारत के मसालों का जिक्र किए बिना दुनिया का इतिहास पूरा नहीं किया जा सकता …