मुकेश अंबानी की कंपनी में छंटनी, 1000 लोगों की गई नौकरी गई!

नई दिल्ली,

मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज के ऑनलाइन होलसेल फॉर्मेट JioMart में बड़ी छंटनी हुई है. खबर है कि कंपनी ने एक हजार से अधिक कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है. हाल ही में JioMart ने मेट्रो कैश एंड कैरी के कारोबार को भारत में ऑपरेशन के लिए अधिग्रहण किया है. छंटनी का फैसला कंपनी ने अपनी इस डील के बाद लिया है. रिपोर्ट की मानें तो आने वाले दिनों में कंपनी बड़े स्तर पर छंटनी की योजना बना रही है, जिसकी वजह से हजारों कर्मचारियों की नौकरी जा सकती है.

बड़ी छंटनी की योजना
द इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, JioMart में छंटनी की ये अभी बस शुरुआत भर है. आने वाले समय में JioMart अपने 15,000 वर्कफोर्स में से एक तिहाई कर्मचारियों की छंटनी की योजना बना रहा है. इकोनॉमिक टाइम्स ने एक व्यक्ति के हवाले से लिखा है कि JioMart ने पिछले कुछ दिनों में अपने कॉर्पोरेट ऑफिस में 500 अधिकारियों सहित 1,000 लोगों से इस्तीफा देने के लिए कहा है. उस व्यक्ति ने कहा कि JioMart भी प्रदर्शन सुधार योजना (PIP) के तहत पहले से ही सैकड़ों कर्मचारियों की छंटनी की प्लानिंग कर रही है.

घाटे को कम करने पर फोकस
इस मामले की जानकारी रखने वाले व्यक्ति ने बताया कि मेट्रो कैश एंड कैरी के 3,500 परमानेंट वर्कफोर्स जोड़ने के बाद कंपनी में कर्मचारियों की भूमिकाओं का ओवरलैपिंग हो गया है. ग्रॉसरी बी2बी स्पेस में प्राइस वॉर शुरू करने वाली कंपनी भी मार्जिन में सुधार और घाटे को कम करने पर विचार कर रही है. हालांकि, इस मामले पर अभी आधिकारिक रूप से कंपनी की तरफ से कोई भी बयान नहीं आया है.

FMCG सेक्टर पर रिलायंस की नजर
रिलायंस रिटेल ने मेट्रो कैश एंड कैरी के भारतीय कारोबार को 2850 करोड़ रुपये में खरीद लिया है. कंपनी को इसका क्लीयरेंस भी मिल चुका है. मेट्रो कैश एंड कैरी की पहुंच भारत में 30 लाख ग्राहकों तक है. रिलायंस इंडस्ट्रीज इन दिनों FMCG सेक्टर में अपने पैर पसारने की तैयारी में जोरदार तरीके से जुटी है.

मेट्रो कैश एंड कैरी के अधिग्रहण के बाद रिलायंस रिटेल- अमृतसर, अहमदाबाद, बेंगलुरु, दिल्ली, गाजियाबाद, गुंटूर, हैदराबाद, हुबली, इंदौर, लखनऊ, कोलकाता, मुंबई, नासिक, सूरत, विशाखापत्तनम और विजयवाड़ा जैसे शहरों में मेट्रो के स्टोर का इस्तेमाल कर पाएंगा. जेपी मॉर्गन ने कहा था कि मेट्रो कैश एंड कैरी का नेटवर्क बी2बी मार्केट में रिलायंस को और मजबूत कर सकता है.

 

About bheldn

Check Also

मोदी की बातों को वाहियात बताने वाले मुस्लिम नेता पर गिरी गाज, BJP ने पार्टी से बाहर का रास्ता दिखाया

बीकानेर/जयपुर राजस्थान में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग से पहले बीजेपी ने बड़ा …