देहरादून से दिल्ली की दूरी 5 घंटे से कम में होगी पूरी, PM मोदी ने वंदे भारत ट्रेन को दिखाई हरी झंडी

नई दिल्ली,

देशभर में वंदे भारत ट्रेनों की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है. इसी कड़ी में उत्तराखंड राज्य को पहली वंदे भारत ट्रेन मिल गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज, 25 मई को देहरादून से दिल्ली के बीच की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

पीएम मोदी ने देहरादून से दिल्ली के लिए पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रवाना किया. राज्य में पहली वंदे भारत की शुरुआत को लेकर स्थानीय लोगों में बेहद उत्साह देखने को मिला. उद्घाटन से पहले ही बच्चों से लेकर बड़े तक काफी लोग ट्रेन को देखने पहुंचे. विश्व स्तरीय सुविधाओं से लैस यह एक्सप्रेस ट्रेन यात्रियों, विशेष रूप से पर्यटकों के लिए आरामदायक यात्रा के अनुभव के एक नए युग की शुरुआत करेगी. ट्रेन पूरी तरह स्वदेश में निर्मित है और कवच तकनीक समेत सभी उन्नत सुरक्षा सुविधाओं से लैस है.

नव विद्युतीकृत रेल लाइन खंडों का लोकार्पण
प्रधानमंत्री के सार्वजनिक परिवहन के स्वच्छ साधन उपलब्ध कराने के दृष्टिकोण से प्रेरणा लेकर भारतीय रेल देश में रेल मार्गों को पूरी तरह से विद्युतीकृत करने की ओर बढ़ रही है. इसी प्रक्रिया के तहत प्रधानमंत्री उत्तराखंड में नव विद्युतीकृत रेल लाइन खंडों का लोकार्पण भी करेंगे. इससे राज्य का पूरा रेल मार्ग 100 प्रतिशत विद्युतीकृत हो जाएगा. विद्युतीकृत खंडों पर इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन द्वारा चलाई जाने वाली ट्रेनों से न सिर्फ ट्रेनों की गति में वृद्धि होगी बल्कि ढुलाई क्षमता भी बढे़गी.

वंदे भारत ट्रेन की टाइमिंग
दिल्ली-देहरादून वंदे भारत ट्रेन बुधवार को छोड़कर बाकी सभी छह दिन चलाई जाएगी. जो देहरादून से सुबह 7 बजे चलेगी और 11.45 बजे आनंद विहार टर्मिनल पहुंचेगी. इसके बाद शाम 5.50 बजे आनंद विहार से चलकर रात 10.35 बजे देहरादून पहुंचेगी. 314 किलोमीटर का ये सफर वंदे भारत ट्रेन 4 घंटे 45 मिनट में तय करेगी. ये ट्रेन दिल्ली और देहरादून के बीच चलने वाली सबसे तेज ट्रेन होगी. फिलहाल दोनों शहर की दूरी को तय करने में 6 घंटे से ज्यादा का वक्त लगता है.

5 स्टेशनों पर रुकेगी ट्रेन
देहरादून-आनंद विहार वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 5 स्टेशनों पर रुकेगी. इसमें हरिद्वार, रुड़की, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और मेरठ सिटी स्टेशन शामिल है. इस ट्रेन के आखिरी ठहराव आनंद विहार टर्मिनल होगा. इस ट्रेन के लिए यात्रियों का कहना है कि वंदे भारत एक्सप्रेस के चलने से समय की बचत होगी, ऐसी और ट्रेन चलाने के लिए सरकार को इस पर विचार करना चाहिए.

About bheldn

Check Also

विजयन के टारगेट करने पर कांग्रेस ने साफ किया CAA पर स्टैंड, चिदंबरम ने बताया सरकार बनने पर क्या करेंगे

तिरुवनंतपुरम कांग्रेस की अगुवाई वाली I.N.D.I.A अलायंस अगर सत्ता में आया तो पार्टी सीएए को …