प्रयागराज : सदाकत अली के खिलाफ चार्जशीट दाखिल, उमेश पाल हत्याकांड का है मास्टरमाइंड

प्रयागराज

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में हुए उमेश पाल हत्याकांड मामले में पुलिस ने एक आरोपी के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर दी है। पुलिस ने उमेश पाल हत्याकांड के मास्टरमाइंड सदाकत अली के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है। सदाकत को मुस्लिम छात्रावास से पुलिस ने 27 फरवरी को गिरफ्तार किया था। सदाकत की जुडिशल कस्टडी 27 मई को 90 दिन पूरी हो रही है। इससे ठीक एक दिन पहले विवेचक ने सम्बंधित कोर्ट में चार्जशीट (आरोप पत्र) दाखिल कर दी है।

उमेशपाल और उनके दो सरकारी गनर सिपाहियों की हत्या में पुलिस ने अब तक 9 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। सभी सेंट्रल जेल नैनी में बन्द हैं। 9 आरोपियों में से मात्र सदाकत अली खान के खिलाफ शुक्रवार को चार्जशीट दाखिल की गई। शेष 8 आोरपिोयं के सम्बन्ध में विवेचना जारी है।

मुकदमे में बढ़ीं एससी/एसटी की धाराएं
जांच के दौरान दर्ज मुकदमे में 23 मई को धारा 3(2)V SC/ST ACT की बढ़ोतरी की गई थी, क्योंकि उमेश पाल का धनगर जाति का प्रमाणपत्र जांच के दौरान सामने आया था। मृतक उमेश पाल का पूरा नाम कृष्ण कुमार पाल धनगर था, जोकि अनुसूचित जाति में आते हैं।

1857 पेज का है आरोप पत्र
अभियुक्त सदाकत खान के खिलाफ दाखिल चार्जशीट संलग्नकों सहित कुल 1857 पेजों की है। अभियुक्त सदाकत यह आरोप पत्र धारा- 147/148/149/302/307/506/34/120बी भा0द0सं0, 3 विस्फोटक पदार्थ अधि0, 7 सीएलए एक्ट एवं 3(2)V SC/ST ACT में दाखिल किया गया है।

एसआईटी कर रही जांच
24 मई को उमेश पाल हत्याकांड के मुकदमे की जांच सहायक पुलिस आयुक्त धूमनगंज कमिश्नरेट प्रयागराज ने शुरू कर दी है। सहायक पुलिस आयुक्त की अध्यक्षता में विवेचकों की एसआईटी टीम गठित की गई है।

About bheldn

Check Also

अब NO राजनीति! दरभंगा AIIMS पर दिल्ली से आई गुड न्यूज, ताजा अपडेट जान लीजिए

दरभंगा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दरभंगा के शोभन बाइपास वाली जमीन को एम्स निर्माण के …