अगर बारिश से धुला मैच तो कैसे निकलेगा रिजल्ट, चेन्नई या गुजरात में से कौन जीतेगा ट्रॉफी?

अहमदाबाद

चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच आईपीएल 2023 का फाइनल मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आज खेला जाना है। फैंस के लिए अहमदाबाद से एक बुरी खबर आ रही है। मैच में टॉस से पहले बारिश होने लगी। दोनों ही टीमों का प्रदर्शन इस पूरे सीजन में सातवें आसमान पर रहा। जहां गुजरात पॉइंट्स टेबल में पहले पायदान पर रही तो वहीं चेन्नई दूसरे स्थान पर। गौरतलब है कि आईपीएल 2023 का पहला मैच भी गुजरात और चेन्नई के बीच अहमदबाद में ही खेला गया था। हालांकि अहमदाबाद में खेला गया दूसरा क्वॉलिफायर मैच गुजरात और मुंबई के बीच में बारिश की वजह से प्रभावित हुआ था।

मैच से पहले जमकर बारिश हुई थी, जिसके चलते खेल थोड़ी देरी से शुरू हुआ। अब सवाल उठता है कि अगर फाइनल मैच वाले दिन अहमदाबाद में बारिश हुई और मैच की एक भी गेंद नहीं डली तो खेल का रिजल्ट क्या रहेगा? किसके नाम यह चमचमाती ट्रॉफी होगी? कैसे मैच का रिजल्ट निकलेगा? आपके इन सभी सवालों का जवाब हमारे पास इस लेख में है।

ऐसे निकलेगा आईपीएल फाइनल का रिजल्ट
आपको बता दें कि अगर 28 मई को अहमदाबाद में बारिश हुई तो फाइनल मैच शुरू करने के लिए एक्स्ट्रा टाइम रखा गया है। बिना कोई ओवर कम किए पूरे 20 ओवर का मैच रात को 10 बजकर 10 मिनट पर सबसे ज्यादा लेट शुरू हो सकता है। अगर उस एक्स्ट्रा टाइम में भी मैच नहीं शुरू हुआ तो उसके बाद 5-5 ओवर का खेल कराने की कोशिश की जाएगी। लेकिन अगर वो भी संभव नहीं हो पाया तो मैच का रिजल्ट निकालने के लिए सुपर ओवर होगा। गौरतलब है कि अगर एक भी गेंद नहीं डली तो फाइनल मैच के लिए बीसीसीआई ने एक रिजर्व डे रखा है। फिर मैच अगले दिन खेला जाएगा।

वहीं अगर ऐसा हुआ कि मैच 28 मई को शुरू हो गया और बारिश की वजह से बीच में उसे रोकना पड़ा। तो अगले दिन खेल वहीं से शुरू होगा जहां से छूटा था। रिजर्व डे वाले दिन भी अगर बारिश होती है तो उस दिन भी मैच कराने की वही प्रक्रिया इस्तेमाल की जाएगी जो मैच के पहले दिन होगी। अगर रिजर्व डे वाले दिन भी बारिश की वजह से कोई गेंद मैच की नहीं डली तो जो टीम अंक तालिका में टॉप पर होगी उसे विजेता घोषित कर दिया जाएगा। बहरहाल, अगर बारिश की वजह से मैच धुला तो गुजरात टाइटंस एक बार फिर चैंपियन बन जाएगी। क्योंकि वह पॉइंट्स टेबल में शीर्ष पर हैं।

फाइनल वाले दिन ऐसा होगा अहमदाबाद का मौसम
28 मई रविवार को अहमदाबाद का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 28 डिग्री। 16 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी इस बात की पूरी संभावना है। वहीं 44 प्रतिशत ह्यूमिडिटी भी देखने को मिल सकती है। इसके अलावा बात करें बारिश की तो, फाइनल मैच वाले दिन बारिश होने की उम्मीद काफी ज्यादा कम है। ऐसे में शायद ही चेन्नई और गुजरात के बीच खेले जाने वाले मुकाबले के लिए रिजर्व डे का प्रयोग किया जाए।

About bheldn

Check Also

तीसरे नंबर पर खेलने का मौका मिला तो स्टोइनिस ने मारा चौका, चेन्नई के खिलाफ ठोका शतक

चेन्नई: ऑस्ट्रेलिया के अनुभवी ऑलारउंडर मार्कस स्टोइनिस आईपीएल 2024 में लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए …