कर्ज का बोझ और मौसम की मार, आम की फसल की बर्बादी देखकर किसान ने दे दी जान

लखनऊ,

देश के कई राज्यों में मौसम का मिजाज बदला हुआ है. राजस्थान, मध्य प्रदेश के साथ उत्तर प्रदेश में आंधी के साथ बारिश दर्ज की गई. लखनऊ में भी धूल भरी आंधी के बाद झमाझम बरसात हुई. शहर के लोगों मौसम में आए इस बदलाव से राहत मिली. हालांकि, किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ा. लखनऊ के एक किसान ने आम की फसल के बर्बाद होने पर फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली.

बर्बाद हुई आम की फसल तो पंखे से लटक कर दे दी जान
रहीमाबाद के रहट के रहने वाले सुशील सिंह उर्फ अन्ना ने अपने गांव के आस-पास आम का बाग खरीदा था. इसके लिए उन्होंने बैंक से 8 लाख रुपये का कर्ज लिया था .उन्हें उम्मीद थी कि फसल अच्छी होने पर वह कर्ज लौटा देंगे. इसके अलावा शहर तक आम पहुंचाने के लिए उन्होंने एक छोटा सा डाला लोन पर खरीदा था. इसकी किस्तें भी वह चुका रहा था. अचानक आए आंधी-तूफान से पेड़ पर लगे कच्चे आम सारे गिर गए. नुकसान देखकर किसान सुशील सिंह ने पंखे से लटककर जान दे दी.

प्रशासन ने नुकसान के आकलन का दिया निर्देश
परिजनों के मुताबिक, सुशील ने आम के बाग के अलावा लोन पर पिकअप डाला था. इसकी किस्त भी चल रही थी. किसान उम्मीद लगाकर बैठा था कि फसल को बेच कर करके लोन भर देगा. हालांकि, आंधी-तूफान से सब तहस-नहस हो गया. एचडीसीपी पश्चिमी जोन चिरंजीवी नाथ सिन्हा के मुताबिक, सुशील की मां ने फसल के नुकसान सूचना दी है. प्रशासन के द्वारा नुकसान का आकलन करके लेखपालों को निर्देशित भी किया गया है. रिपोर्ट आने के बाद स्थिति साफ हो पाएगी.

मध्य प्रदेश और राजस्थान में भी आंधी बारिश
उत्तर प्रदेश के साथ-साथ मध्य प्रदेश और राजस्थान में आंधी-तूफान और बारिश ने कहर मचाया है. यहां भी किसानों की आम की फसलों के साथ-साथ सब्जियों की फसलों की नुकसान की खबरें हैं. वहीं, कई जगहों पर तेज हवाओं के चलते टिन शेड उड़ने और कच्ची दीवारों के गिरने की भी खबर है.

 

About bheldn

Check Also

जाति जनगणना को कोई ताकत नहीं रोक सकती… इशारों-इशारों में राहुल का पीएम मोदी पर निशाना

नई दिल्ली कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और …