कन्यादान योजना के मेकअप बॉक्स में परिवार नियोजन सामग्री, कांग्रेस बोली- ये शर्मनाक

झाबुआ,

मध्यप्रदेश के आदिवासी बहुल झाबुआ जिले थांदला में सोमवार को हुए मुख्यमंत्री कन्यादान कार्यक्रम में 283 जोड़े शामिल हुए थे. इसमें शामिल वधुओं के मेकअप बॉक्स में प्रशासन ने परिवार नियोजन सामग्री भी रखी थी. इसमें कंडोम और गर्भनिरोधक गोलियों के पत्ते रखे गए थे.

इसे लेकर मंगलवार को MP कांग्रेस के एक ट्वीट के बाद बवाल खड़ा हो गया है. MP कांग्रेस ने परिवार नियोजन सामग्री रखे जाने को‌ आपत्तिजनक ओर शर्मनाक बताया. दूसरी तरफ प्रशासन का कहना है कि इसमें गलत क्या है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन यानी NHM के अंतर्गत, परिवार नियोजन को लेकर जागरूक करना उद्देश्य था. नव दंपती को इसी उद्देश्य से स्वास्थ्य सामग्री उपलब्ध करवाई गई थी. प्रशासन का कहना है कि इसे मेकअप किट कहना गलत है. इसे नई पहल कहना चाहिए.

हितग्राहियों को पसंद नहीं आया आइडिया
दूसरी तरफ हितग्राहियों ने मेकअप किट या जैसा कि इसे प्रशासन नई पहल किट कह रहा है, उसमें परिवार नियोजन सामग्री मिलने की पुष्टि की है. दुल्हन के मेकअप बॉक्स में मेकअप के सामान के साथ परिवार नियोजन की सामग्री मिलने से वर-वधू के साथ ही उनके परिजन भी असहज हो गए. उन्हें अफसरों का ये रवैया रास नहीं आया.

कांग्रेस ने इस घटना को बताया शर्मनाक कृत्य
MP कांग्रेस की तरफ से इस मामले में ट्वीट किया गया है. इसमें लिखा है, ‘शिवराज में बेशर्मी चरम पर है. मध्यप्रदेश की बीजेपी सरकार ने कन्याविवाह योजना के अंतर्गत दिए गए मेकअप बॉक्स में कंडोम और गर्भनिरोधक टेबलेट्स बांटे हैं. शिवराज जी, कोई शर्म बाकी है?’

वहीं, कांग्रेस की संगीता शर्मा ने ट्वीट किया, ‘माननीय शिवराज जी कितना अपमान करेंगे आप मध्यप्रदेश की बहन-बेटियों का. कन्या विवाह योजना में मेकअप बॉक्स में कंडोम और गर्भ निरोधक गोलियां बांट रही है सरकार. झाबुआ जिले के थांदला में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में देश में पहली बार ऐसा शर्मनाक कृत्य हुआ है.’

 

About bheldn

Check Also

संवैधानिक पद पर बैठे नरेन्द्र सिंह तोमर कर रहे हैं भाजपा का चुनाव प्रचार

– कांग्रेस ने चुनाव आयोग से आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत कर कार्यवाही की …