चीन में तोड़ी जा रही 14वीं शताब्दी की ऐतिहासिक मस्जिद, पुलिस से भिड़े लोग

नई दिल्ली,

मुसलमानों के खिलाफ चीन में अत्याचार थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. अब चीन युन्नान प्रांत में स्थित 14वीं शताब्दी की एक मस्जिद को तोड़ने पर अमादा है. मस्जिद की इमारत का कुछ हिस्सा तोड़ा जा चुका है, जिसके चलते स्थानीय मुसलमानों में काफी गुस्सा है.

सोशल मीडिया में ऐसी कई तस्वीरें और वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिसमें मस्जिद के सामने सैंकड़ों की संख्या में प्रदर्शनकारी जमा हैं और इतनी ही तादाद में पुलिसकर्मी भी वहां मार्च कर रहे हैं. इस घटना के बाद से पूरे युन्नान प्रांत में तनाव बढ़ गया है.

पुलिस पर फेकी पानी की बोतल
जब पुलिसकर्मी मस्जिद हटाने पहुंचे तो उनका स्थानीय लोगों के साथ विवाद भी हुआ. इस दौरान कई लोगों को पुलिस पर पानी की बोतलें और पत्थर फेंकते हुए भी देखा गया. दरअसल, तोड़फोड़ शुरू करने से पहले पुलिस ने मस्जिद के अंदर किसी के भी जाने पर रोक लगा दी थी. लेकिन नमाज का समय होने के बाद लोगों ने अंदर जाने की मांग शुरू कर दी. पुलिस के इनकार करने पर वहां हंगामा शुरू हो गया और प्रदर्शनकारी पुलिस से भिड़ गए.

गिराए जाने हैं गुंबद और मीनारें
मस्जिद पर एक्शन के बाद प्रदर्शन से उपजा विवाद युन्नान के मुस्लिम शहर नागू में घटा है. यहां नाजियायिंग मस्जिद के गुंबदों और ढहाने पहुंचे प्रशासन से स्थानीय लोगों की झड़प हो गई. दरअसल, चीन की एक अदालत ने 2020 में एक फैसला सुनाया था, जिसके मुताबिक मस्जिद में हाल ही में बनाया गया गुंबद और मीनारों को गैरकानूनी पाया गया है और इसलिए उसे हटा दिया जाना चाहिए.

तोड़फोड़ पर फिलहाल रोक
कोर्ट के आदेश के तीन साल बाद हाल ही में जब मस्जिद के गुंबद को तोड़ने का काम शुरू हुआ तो स्थानीय मुसलमानों ने इस पर आपत्ति जताई. इस दौरान पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प भी हुई, जिसके बाद अस्थायी तौर पर तोड़फोड़ को रोक दिया गया.

यहां रहते हैं 7 लाख हुई मुस्लिम
युन्नान के जिस नागू इलाके में मस्जिद ढहाई जा रही है, वहां ज्यादातर ‘हुई (HUI)’ मुसलमान रहते हैं. हुई मुसलमानों की उन 56 जातीयों में से एक हैं, जिन्हें चीन में मान्यता मिली हुई है. ये मुख्य रूप से सुन्नी मुसलमान हैं. चीन में करीब 1 करोड़ हुई मुलसमान हैं. इनमें से करीब 7 लाख युन्नान प्रांत में रहते हैं.

 

About bheldn

Check Also

हेल्पर के लिए बुलाकर भारतीयों से रूस में छीना गया पासपोर्ट, जंग लड़ने को किया मजबूर

नई दिल्ली, यूक्रेन से जंग लड़ रहे रूस से एक भयावह रिपोर्ट सामने आ रही …