‘हैलो! मिस्टर मोदी…’, iPhone हाथ में लेकर जब अमेरिका में बोले राहुल गांधी

केलिफॉर्निया,

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी अमेरिका के दौरे पर हैं. उन्होंने बुधवार को सिलिकॉन वैली स्थित स्टार्टअप उद्यमियों के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने एक बार फिर फोन टैपिंग का मुद्दा उठाते हुए भारत सरकार पर निशाना साधा. राहुल ने पेगासस और इस तरह की अन्य तकनीकों के मुद्दे पर बात करते हुए कहा कि उन्हें पता था कि उनका फोन टैप किया जा रहा है. लेकिन वे इससे परेशान नहीं हैं. इतना ही नहीं राहुल अपना फोन निकाला और मजाक में कहा, हैलो! मिस्टर मोदी”.

राहुल गांधी ने कहा, मुझे लगता है कि मेरे आईफोन की टैपिंग की जा रही है. आपको एक राष्ट्र और एक व्यक्ति के रूप में भी डेटा की सुरक्षा पर उचित नियमों की जरूरत है. उन्होंने कहा कि अगर कोई देश चाहता है कि आपका फोन टैप करे, तो उसे कोई नहीं रोक सकता. यह मेरी समझ है. राहुल ने कहा, “अगर देश फोन टैपिंग में दिलचस्पी रखता है, तो यह लड़ने लायक लड़ाई नहीं है. मुझे लगता है कि मैं जो कुछ भी काम करता हूं, वह सब कुछ सरकार के सामने है.”

डेटा एक तरह का गोल्ड- राहुल
राहुल ने सनीवेल में ‘प्लग एंड प्ले टेक सेंटर’ में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के उद्यमियों से बातचीत करने पहुंचे थे. इस दौरान उनके साथ इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के प्रमुख सैम पित्रोदा भी मौजूद थे. राहुल ने तकनीक को भारत के दूरदराज गांवों के लोगों से जोड़ने और उसके प्रभावों के बारे में भी चर्चा की.

राहुल ने कहा, डेटा एक तरह का गोल्ड है और भारत जैसे देशों ने इसकी क्षमता को पहचान लिया है.डेटा सुरक्षा पर उचित नियमों की जरूरत है. प्लग एंड प्ले टेक सेंटर स्टार्टअप्स का सबसे बड़ा ओरिजिन प्लेस माना जाता है. इसके सीईओ सईद अमिदी ने बताया कि प्लग एंड प्ले में मौजूद 50% स्टार्टअप के संस्थापक भारतीय या भारतीय अमेरिकी हैं.

अमेरिका दौरे पर हैं राहुल गांधी
राहुल गांधी मंगलवार को अमेरिका पहुंचे थे. यहां उन्होंने सैन फ्रांसिस्को में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया था.राहुल ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में छात्रों के साथ भी बातचीत की. राहुल गांधी वाशिंगटन डीसी में सांसदों और थिंक टैंकों के साथ बैठकें करेंगे.

अमेरिका के अपने सप्ताह भर के दौरे के दौरान 52 वर्षीय कांग्रेस नेता के भारतीय अमेरिकियों को संबोधित करने और वॉल स्ट्रीट के अधिकारियों व यूनिवर्सिटी के छात्रों के साथ बातचीत करने की भी संभावना है. उनकी ये यात्रा 4 जून को न्यूयॉर्क में एक सार्वजनिक सभा के साथ खत्म होगी. ये कार्यक्रम न्यूयॉर्क के जेविट्स सेंटर में होगा.

 

About bheldn

Check Also

खनौरी सीमा पर किसानों का कैंडल मार्च, प्रदर्शन में जान गंवाने वाले शुभकरण को दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली, किसानों का विरोध-प्रदर्शन खनौरी सीमा पर चल रहा है. प्रदर्शन के दौरान एक …