एशिया कप पर भारत की बादशाहत… गेंदबाजों के दम पर श्रीलंका को ढाई घंटे में ऐसे चटाई धूल

कोलंबो,

रविवार यानी 17 सितंबर की तारीख क्रिकेट इतिहास में दर्ज हो गई है. इस दिन भारतीय टीम और श्रीलंका के बीच ऐतिहासिक एशिया कप फाइनल खेला गया. मैच में भारतीय टीम ने 10 विकेट से जीत दर्ज कर 8वीं बार खिताब अपने ना किया और एक बार फिर अपनी बादशाहत कायम की.

मुकाबला श्रीलंका के ही मैदान पर यानी कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला गया. खिताबी मुकाबले में टॉस भी श्रीलंका ने ही जीता था. हर बात मेजबान के पक्ष में ही जा रही थी. मगर भारतीय तेज गेंदबाजी ने पूरी बाजी और फेवर को ही पलट दिया. भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज के आगे श्रीलंका की टीम ताश के पत्तों की तरह बिखरती नजर आई.

मेजबान श्रीलंकाई टीम ने बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड
सिराज की कहर बरपाती गेंदबाजी के आगे श्रीलंकाई टीम 15.2 ओवर ही खेल सकी और 50 रनों पर आकर सिमट गयी. यह वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट इतिहास में किसी भी टूर्नामेंट के फाइनल में सबसे छोटा स्कोर रहा है. यह शर्मनाक रिकॉर्ड अब श्रीलंका के नाम दर्ज हो गया है.मेजबान श्रीलंका ने इस शर्मनाक रिकॉर्ड के साथ खिताब गंवा दिया है. भारतीय टीम ने ओवरऑल सबसे ज्यादा 8वीं बार एशिया कप खिताब अपने नाम किया है. जबकि श्रीलंका ने 5 बार खिताब जीता.

वनडे फाइनल में सबसे छोटे स्कोर का रिकॉर्ड
50 श्रीलंका vs भारत, कोलंबो 2023
54 भारत vs श्रीलंका, शारजाह 2000
78 श्रीलंका vs पाकिस्तान, शारजाह 2002
81 ओमान vs नामिबिया, विंधोएक (नामीबिया) 2019

इस तरह श्रीलंकाई टीम 50 रनों पर सिमटी
बता दें कि एशिया कप 2023 फाइनल कोलंबो में खेला गया, जिसमें श्रीलंकाई कप्तान दासुन सनाका ने टॉस जीतकर बैटिंग का फैसला किया और पूरी टीम 15.2 ओवर में 50 रनों पर सिमट गई. विकेटकीपर बल्लेबाज कुसल मेंडिस ने सबसे ज्यादा 17 रन बनाए. जबकि दुशान हेमंथा ने 13 रन बनाए. इनके अलावा कोई बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका. जबकि 5 बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल सके.

भारतीय टीम की ओर से तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने 7 ओवर में 21 रन देकर 6 विकेट झटके. जबकि हार्दिक पंड्या ने 2.2 ओवर में 3 रन देकर 3 विकेट लिए. जबकि जसप्रीत बुमराह को 1 सफलता मिली.

ढाई घंटे चले मैच में भारत की 10 विकेट से जीत
51 रनों के टारगेट के जवाब में भारतीय टीम की ओर से ईशान किशन और शुभमन गिल ओपनिंग में मोर्चा संभाला था. कप्तान रोहित शर्मा इस बार बैटिंग के लिए नहीं उतरे. ईशान और गिल ने नाबाद रहते हुए टीम को 10 विकेट से हराया. मैच में गिल 27 और ईशान 23 रन बनाकर नाबाद रहे. भारतीय टीम ने 6.1 ओवर में ही मैच जीत लिया. यह मैच करीब ढाई घंटे ही चला.

सिराज के वनडे में 50 विकेट पूरे, बनाए ये रिकॉर्ड
इसके बाद मोहम्मद सिराज ने पारी का छठा ओवर किया. इस ओवर में भी उन्होंने बड़ा विकेट झटका. सिराज ने श्रीलंकाई कप्तान दासुन सनाका को क्लीन बोल्ड किया. सिराज ने इस तूफानी गेंदबाजी के बदौलत इसी मैच में अपने वनडे में 50 विकेट पूरे कर लिए हैं. सिराज वनडे में शुरुआती 50 विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज बन गए हैं.

उन्होंने सबसे तेज 1002 गेंदों पर यह उपलब्धि हासिल की. इस रिकॉर्ड के मामले में श्रीलंका के ही अजंता मेंडिस टॉप पर काबिज हैं. उन्होंने अपने वनडे करियर में 847 गेंदों पर शुरुआती 50 विकेट झटक लिए हैं. सिराज ऐसे पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में एक ओवर में चार विकेट हासिल किए. साथ ही तेज गेंदबाज सिराज इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज पांच विकेट हॉल लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. सिराज ने 16 गेंदों में ही अपने पांच विकेट पूरे किए. सिराज ने दासुन शनाका को अपना पांचवां शिकार बनाया.

About bheldn

Check Also

‘मर्जी से दुकान के बाहर नाम लिखने से नहीं रोका, बस किसी को मजबूर नहीं कर सकते’ नेमप्लेट विवाद पर SC ने कहा

नई दिल्ली, कांवड़ यात्रा रूट पर दुकानों और भोजनालयों के लिए नेमप्लेट विवाद पर शुक्रवार …