पाकिस्तान में छिपे खालिस्तानी आतंकी पर एक्शन, इंटरपोल ने जारी किया रेड कॉर्नर नोटिस

नई दिल्ली,

पाकिस्तान में छिपे खालिस्तानी आतंकी के खिलाफ इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है. बब्बर खालसा के आतंकी करणवीर सिंह के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी हुआ है.सूत्रों के मुताबिक, पंजाब के कपूरथला का रहने वाला करणवीर सिंह फिलहाल पाकिस्तान में मौजूद है. बताया जा रहा है कि वह बब्बर खालसा के सीनियर आतंकी वाधवा सिंह और हरविंदर सिंह रिंदा का राइट हैंड है. वाधवा सिंह और रिंदा भी भारत से फरार होकर पाकिस्तान में छिपे हुए हैं और ISI के साथ मिलकर भारत में आतंकवाद फैला रहे हैं.बता दें कि करणवीर सिंह भारत से फरार होकर पाकिस्तान में छुपा हुआ है. उस पर हत्या, टेरर फंडिंग, आतंकी साजिश रचने, आर्म्स एक्ट और एक्सप्लोसिव एक्ट के तहत मामले दर्ज हैं.

रेड नोटिस हटने का मतलब क्या?
– रेड नोटिस इंटरपोल जारी करता है. दुनियाभर के 195 देश इसके सदस्य हैं. कोई भी अपराधी पुलिस और जांच एजेंसियों से बचने के लिए दूसरे देश भाग सकता है. रेड कॉर्नर नोटिस ऐसे अपराधियों के बारे दुनियाभर की पुलिस को सचेत करता है.

– रेड नोटिस किसी देश से भागे हुए अपराधी को ढूंढने के लिए जारी किया जाता है. ये अंतरराष्ट्रीय गिरफ्तारी का वारंट नहीं होता है. ये सिर्फ दुनियाभर के देशों को उस शख्स के अपराध की जानकारी देता है. रेड कॉर्नर नोटिस के जरिए पकड़े गए अपराधी को उस देश में वापस भेज दिया जाता है, जहां उसने अपराध किया होता है

About bheldn

Check Also

सऊदी अरब ने बनाया बिना मोड़ वाला दुनिया का सबसे लंबा हाईवे, ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर गिनीज बुक में दर्ज किया रेकॉर्ड

रियाद: सऊदी अरब ने बिना किसी मोड़ के दुनिया का सबसे लंबा हाईवे बनाने का …