पाकिस्तान के गजब भिखारी! वीजा लेकर भीख मांगने जा रहे थे सऊदी अरब, एयरपोर्ट पर अरेस्ट

इस्लामाबाद

खाड़ी देशों में भिखारी भरे पड़े हैं। इंटरनेशनल लेवल पर भीख मांगने वाली पाकिस्तान की सरकार अब इन भिखारियों के कारण शर्मिंदगी का सामना कर रही है। इसी कारण अब इन पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया गया है। पाकिस्तान की केंद्रीय जांच एजेंसी FIA ने शुक्रवार को सऊदी अरब के लिए रवाना होने वाले भिखारियों के एक समूह को पकड़ा है। यह सभी उमरा तीर्थयात्री बन कर जा रहे थे। सबसे हैरान करने वाली बात है कि इसमें महिलाएं और बच्चे भी थे।

पाकिस्तान के अखबार एक्सप्रेस ट्रिब्यून की ओर से यह रिपोर्ट सामने आई। इसमें कहा गया कि बच्चों को अवैध गतिविधियों में शामिल करना चिंता बढ़ाने वाला है। FIA के निदेशक खालिद अनीस ने बताया कि इस सब के पीछे एक नूरो नाम का एजेंट हैं। यह इन लोगों को सऊदी अरब के पवित्र शहर में जाने में मदद करता है। यहां ये लोग पवित्र शहर में भीख मांगने का काम करते हैं। गिरफ्तार किए गए लोगों में आठ महिलाएं, चार पुरुष और इतने ही बच्चे हैं।

90 फीसदी से ज्यादा भिखारी पाकिस्तानी
FIA के मुताबिक यह सभी लोग पंजाब के साहीवाल जिले के रहने वाले हैं। रिपोर्ट के मुताबिक मुल्तान हवाई अड्डे पर पकड़े जाने पर गिरफ्तार लोगों को आगे की जांच के लिए भेज दिया गया है। FIA की इमीग्रेशन यूनिट इस गिरोह का भंडाफोड़ करने और जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई करने की जांच कर रही है। हाल ही में ऐसी रिपोर्ट सामने आई थी, जिसमें कहा गया था कि मध्य पूर्व के देशों में गिरफ्तार होने वाले भिखारियों में 90 फीसदी पाकिस्तान से होते हैं।

अपराधों में भी होते हैं शामिल
रिपोर्ट में कहा गया था कि ये भिखारी अक्सर सऊदी अरब की प्रतिष्ठित ग्रैंड मस्जिद और उसके आसपास पॉकेटमारी जैसे छोटे-मोटे अपराधों में शामिल होते हैं। बुधवार को सीनेटर मंजूर काकड़ की अध्यक्षता में प्रवासी पाकिस्तानियों के मंत्रालय की स्थायी समिति की बैठक के दौरान चौंकाने वाले आंकड़े आए, जिस पर तीखी चर्चा हुई। इस दौरान सचिव जुल्फिकार हैदर ने इसे लेकर गहरी निराशा व्यक्त की थी और कहा था कि सऊदी और इराकी यह तक कह चुके हैं कि पाकिस्तानियों ने उनकी जेलें भरी हुई हैं।

About bheldn

Check Also

जम्मू-कश्मीर में दो आतंकी हमले, अनंतनाग में टूरिस्ट कपल को मारी गोली, शोपियां में BJP नेता की हत्या

श्रीनगर जम्मू कश्मीर के अनंतनाग और शोपियां में दो अलग-अलग फायरिंग की घटना सामने आई …