व्लादिमीर पुतिन ने जस्टिन ट्रुडो को नहीं कहा ‘मूर्ख’, वो कोई और नेता है

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अक्सर अपने बयानों के कारण चर्चा में रहते हैं. वो कुछ वक्त से जी20 और ब्रिक्स सम्मेलनों में अनुपस्थित रहने के कारण चर्चा में हैं. उनकी सेहत को लेकर भी अफवाहें उड़ती रहती हैं. लेकिन अब भारत-कनाडा विवाद के बीच व्लादिमीर पुतिन का एक बयान वायरल है. एक वीडियो में वो किसी नेता को मूर्ख बता रहे हैं. इस क्लिप को शेयर करके दावा किया जा रहा है कि पुतिन ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को मूर्ख कहा है.

देश के कई मीडिया संस्थानों ने वीडियो क्लिप को शेयर करते हए यह दावा किया है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’ पर भी कई यूजर्स ने दावा किया कि पुतिन ने ट्रूडो को मूर्ख कहा है.‘दी लल्लनटॉप’ की पड़ताल में निकला कि पुतिन ने ट्रूडो को मूर्ख नहीं कहा है. तो फिर रूसी राष्ट्रपति अपने बयान में किसका जिक्र कर रहे थे?

सच्चाई जानने के लिए हमने यूट्यूब पर कुछ कीवर्ड सर्च किए. हमें कनाडा के मीडिया संस्थान ‘Global News’ के यूट्यूब चैनल पर 6 अक्टूबर को अपलोड किया गया एक वीडियो मिला. इसमें वायरल क्लिप का लंबा वर्जन है जिसमें सबटाइटल भी मौजूद है.

यहां दी गई जानकारी के अनुसार, कनाडा की संसद में नाज़ियों के साथ मिलकर युद्ध लड़ने वाले यूक्रेन के एक पूर्व सैनिक को सम्मानित किया गया था. इस मुद्दे पर पुतिन ने कनाडा की संसद के पूर्व स्पीकर एंथनी रोटा को जमकर लताड़ा. पुतिन ने अपने बयान में कहा,

“अगर वे (एंथनी रोटा) यह नहीं जानते कि दूसरे विश्व युद्ध के दौरान हिटलर और उसके साथियों ने रूस वालों के खिलाफ जंग लड़ी थी, तो वे मूर्ख हैं. लेकिन अगर वे इस बात को जानते हैं और उसे ‘अपना’ मानते हुए यूक्रेन का हीरो और कनाडा का हीरो समझते हैं, तो वे घटिया हैं.”

इससे मदद लेते हुए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स की मदद से वीडियो सर्च किए. कनाडा की प्रमुख मीडिया वेबसाइट ‘CBC’ पर 6 अक्टूबर को छपी एक रिपोर्ट मिली. इसमें वायरल क्लिप का स्क्रीनग्रैब मौजूद है. इसमें दी गई जानकारी के अनुसार भी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कनाडा की संसद के पूर्व स्पीकर एंथनी रोटा को मूर्ख बताया है.

पुतिन रूस के सोची शहर में एक रशियन थिंक टैंक के कार्यक्रम में सवालों के जवाब दे रहे थे. जहां उनसे कनाडा की एक प्रोफेसर राधिका देसाई ने कनाडा की संसद में पूर्व सैनिक के सम्मान किए जाने के संदर्भ में सवाल पूछा गया था.

About bheldn

Check Also

सऊदी अरब ने बनाया बिना मोड़ वाला दुनिया का सबसे लंबा हाईवे, ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर गिनीज बुक में दर्ज किया रेकॉर्ड

रियाद: सऊदी अरब ने बिना किसी मोड़ के दुनिया का सबसे लंबा हाईवे बनाने का …