इजरायल-हमास की जंग का सोने-चांदी की कीमतों पर पड़ा असर, औंधे मुंह गिरा शेयर बाजार

नई दिल्ली

इजरायल-हमास के बीच शुरू हुई जंग का असर अब दिखने लगा है। इस युद्ध का असर सोने और चांदी की कीमतों के साथ शेयर बाजार पर भी पड़ा है। सोने-चांदी की कीमतों में जहां उछाल आया है। वहीं शेयर बाजार में गिरावट देखी गई है। शेयर बाजार आज लुढ़कर बंद हुआ है। ग्लोबलाइजेशन के दौर में किसी भी देश में होने वाली सकारात्मक व नकारात्मक चीजों का असर अन्य देशों पर पड़ता है। अभी रूस में चल रहे युद्ध से होने वाले नुकसान से देश उबर भी नहीं पाया था कि अब इजरायल और फिलिस्तीन के बीच युद्ध छिड़ गया है। उद्योग जगत के जानकारों का मानना है कि इसका असर इतना जल्दी तो नहीं दिखने वाला है लेकिन लांग टर्म में इसके काफी नकारात्मक असर देखने को मिलेंगे।

सोने-चांदी की कीमतों में उछाल
इजरायल-हमास के बीच चल रही जंग के चलते सोने और चांदी की कीमतों में तेजी आ गई है। सोने के भाव जो अभी तक लगातार गिर रहे थे, अब फिर से बढ़ने शुरू हो गए हैं। ऐसे अभी पितृपक्ष चल रहा है। इस दिनों सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की जाती है। लेकिन अब सोने से रफ्तार पकड़ ली है। आज यानी 9 अक्टूबर को सुबह सोने के भाव 57 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर को पार कर गए। वहीं चांदी की कीमत भी 68 हजार रुपये प्रति किलो से ज्यादा हो गई है। सोने का प्रीमियम 700 रुपये बढ़कर 2000 रुपये प्रति 10 ग्राम हो चुका है। पहले यह 1300 रुपये प्रति 10 ग्राम था। वहीं चांदी में प्रीमियम 1000 रुपये प्रति 1 किलो बढ़कर 3500 रुपये प्रति 1 किलो हो गया है। पहले यह 2500 रुपये प्रति 1 किलो था।

शेयर बाजार में गिरावट
पश्चिम एशिया में बढ़ते तनाव और कच्चे तेल की कीमतों में उछाल के बीच निवेशकों ने सोमवार को वित्तीय एवं ऊर्जा कंपनियों के शेयरों में खासी बिकवाली की। इसके चलते घरेलू मानक सूचकांक सेंसेक्स एवं निफ्टी लगभग एक प्रतिशत तक गिर गए। विश्लेषकों के मुताबिक, इजराइल और हमास के बीच छिड़े संघर्ष से अनिश्चितता की स्थिति पैदा हुई है जिससे निवेशक बड़ा जोखिम लेने से बच रहे हैं। बीएसई का 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक सेंसेक्स 483.24 अंक यानी 0.73 प्रतिशत गिरकर 65,512.39 अंक पर बंद हुआ है। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का सूचकांक निफ्टी भी 141.15 अंक यानी 0.72 प्रतिशत की गिरावट के साथ 19,512.35 अंक पर बंद हुआ है। सेंसेक्स की कंपनियों में से सिर्फ तीन के शेयर ही बढ़त के साथ बंद हुए। इसी तरह निफ्टी के 50 में से 43 शेयरों में गिरावट दर्ज की गई।

About bheldn

Check Also

RBI बुलेटिन में गुड न्यूज, इकोनॉमी को लेकर बड़ा अनुमान… जनता के लिए भी खुशखबरी?

नई दिल्‍ली , भारत की अर्थव्‍यवस्‍था बढ़ोतरी को लेकर एक और बड़ी खबर सामने आ …