इजरायली सेना का पहला बड़ा शिकार, हमास के नेवल कमांडर मुहम्मद अबु अली को उठाया

नई दिल्ली,

फिलस्तीनी आतंकी संगठन हमास के हमले के बाद जवाबी कार्रवाई में इजरायली फोर्सेज को पहली बड़ी सफलता मिली है. इजरायली फोर्सेज ने हमास के नेवल कमांडर मुहम्मद अबु अली को उठा ले गई. मुहम्मद अबु अली की ब्रिगेड ने ही इजरायली म्यूजिक फेस्टिवल पर भयावह हमला किया था. इजरायली वायुसेना ने उस इमारत पर भी बम गिराया है जहां आतंकवादी संगठन हमास के बड़े कमांडर रहकर युद्ध का संचालन कर रहे थे.

आतंकी संगठन के मुख्यालय पर बॉम्बिंग
आतंकी संगठन के कई ऑपरेशनल मुख्यालयों को भी निशाना बनाया है. हमास के कमांडर मुहम्मद कास्ता के दफ्तर पर भी एयरफोर्स ने बम गिराया गया. इससे वो मौके पर ही ढेर हो गए. वो हमास के नौसैनिक बल से जुड़े हुए थे. इसके बाद इजरायली फोर्सेज, हमास के नेवल कमांडर मुहम्मद अबु अली को अपने साथ उठा ले गई. मुहम्मद अबु अली ही इजरायली म्यूजिक फेस्टिवल पर भयावह हमले के लिए जिम्मेदार था.

इजरायली एयर फोर्स ने जानकारी दी है कि इसके अलावा, जबालिया क्षेत्र में हमास के एक ऐसे ऑपरेशनल बिल्डिंग को भी उड़ा दिया गया जो एक मस्जिद के बीचोबीच था. हमास खुफिया विभाग द्वारा इस्तेमाल की जा रही एक संपत्ति को भी इजरायली वायु सेना ने मलबे में तब्दील कर दिया.

अब तक 1000 से ज्यादा लोगों की मौत
बता दें कि युद्ध के दूसरे दिन इज़रायली सेना और आतंकवादी समूह हमास के बीच झड़पों से देश भर के कई क्षेत्र प्रभावित हुए हैं. इजरायल पर सबसे घातक हमला होने के बाद, इजरायल में सैनिकों सहित कम से कम 700 से ज्यादा लोग मारे गए हैं और 1,900 से अधिक घायल हुए हैं. गाजा पट्टी में, इज़रायल के जवाबी हमले के बाद 450 से अधिक मौतें हुईं और लगभग 2,300 घायल हुए, जिससे कुल मौतों की संख्या 1,000 से अधिक हो गई.

पूरी ताकत से हमला नहीं कर पा रही इजरायली सेना
गाजा पट्टी में इजरायली सैनिकों को मुश्किलों को भी सामना करना पड़ रहा है. वो जब भी हमास के आतंकियों से सीधे लोहा लेने की कोशिश करते हैं तो ये आतंकी वहां की महिलाओं और बच्चों को ढाल की तरह आगे खड़ा कर देते हैं. इससे इजरायली सेना पूरी ताकत से उन पर हमला नहीं कर पा रही है.

आतंकियों से लड़ रहे इजरायल की मदद के लिए अब सुपर पॉवर अमेरिका भी आगे आ गया है. अमेरिका, इजरायल के समर्थन में, हथियार और उपकरण भेजने की तैयारी कर रहा है. अमेरिकी सरकार ने रविवार को कहा कि वह इज़रायल रक्षा बलों का समर्थन करने के लिए हथियारों सहित अतिरिक्त उपकरण और आपूर्ति भेजेगी.

इजरायल की मदद के लिए आगे आया अमेरिका
राष्ट्रपति जो बिडेन ने इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को आश्वासन दिया कि है कि वो और अधिक सहायता करेंगे. इसके अलावा, यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने हमास के हालिया हमलों के बाद प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को इज़राइल के लिए मजबूत समर्थन व्यक्त किया.

इजरायल के भीतर भी चल रही है लड़ाई
बता दें कि इज़राइल रक्षा बल (आईडीएफ) ने जानकारी दी है कि उसके सैनिक इजराइल के अंदर फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के साथ लड़ रहे हैं. हमास ने गाजा पट्टी की सीमा से लगे इज़रायली क्षेत्रों में भी लड़ाई की पुष्टि की, जिनमें ओफाकिम, सेडरोट, याद मोर्दचाई, केफ़र अज़्ज़ा, बेरी, यतीद और किसुफिम शामिल हैं.

About bheldn

Check Also

वीडियो फुटेज डिलीट है, फोन फॉर्मेट हुआ है, ये आरोपी के बारे में बहुत कुछ बता रहा’, कोर्ट ने बिभव पर और क्या क्या कहा

नई दिल्ली दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट आम आदमी पार्टी की नेता एवं राज्यसभा सदस्य …