हमास से युद्ध के बीच Elon Musk का बड़ा ऐलान, इजरायल के लोगों को मिली राहत

नई दिल्ली,

युद्ध के पांच दिन बाद भी गाजा पट्टी पर इजरायल के हमले बंद नहीं हुए हैं. हमास की ओर से भी रॉकेट हमले जारी हैं. इजरायल अब गाजा पट्टी की ओर जमीनी धावा बोलने की तैयारी में जुट गया है. पूरे गाजा पट्टी को इजरायल ने मिलिट्री जोन घोषित कर दिया है और बिना इजाजत अंदर जाने या रहने वालों पर मिलिट्री एक्शन की चेतावनी जारी कर दी है. इस बीच दुनिया के सबसे अमीर शख्स और टेस्ला के मालिक एलन मस्क ने इजरायल के लोगों के लिए बड़ी घोषणा की है.

उन्होंने देश में लोगों की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने के लिए टेस्ला के सभी सुपरचार्जर के इस्तेमाल को निःशुल्क कर दिया है. रिपोट्स के मुताबिक इजारयल में 22 सुपरचार्जर स्टेशन मौजूद हैं, जिनका इस्तेमाल अब वहां के लोग फ्री में अपनी गाड़ियां चार्ज करने के लिए कर सकेंगे. एलन मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा- ‘इजराइल में सभी टेस्ला सुपरचार्जर निःशुल्क हैं.’ वहीं उनके ट्वीट पर एक यूजर ने लिखा- और गाजा में बिजली नहीं है. इस पर मस्क ने जवाब दिया, ‘उम्मीद है कि गाजा में बिजली और आवश्यक सेवाएं तेजी से बहाल हो जाएंगी.’

इससे पहले भी मस्क ने कई देशों में लोगों की मदद करने के लिए सुपरचार्जर स्टेशनों को फ्री कर दिया था. फ्लोरिडा में तूफान और कैलिफोर्निया के जंगल की आग लगने की घटना के दौरान इसी तरह की घोषणा उनकी तरफ से की गई थी. वहीं इससे पहले यूक्रेन के युद्धग्रस्त क्षेत्रों में भी चार्जर स्टेशनों के फ्री में इस्तेमाल करने का ऐलान वह कर चुके हैं.

तेजी से ईवी चार्ज करने के लिए स्टेशन का इस्तेमाल
बता दें कि चार्जिंग स्टेशनों को इलेक्ट्रिक वाहन आपूर्ति उपकरण (ईवीएसई) भी कहा जाता है. ये स्टेशन विशेष कनेक्टर प्रदान करते हैं जो विभिन्न प्रकार के इलेक्ट्रिक चार्जिंग कनेक्टर मानकों के अनुरूप होते हैं. टेस्ला आम तौर पर प्रमुख राजमार्गों के पास ड्राइवरों के लिए टॉयलेट, रेस्तरां और खरीदारी जैसी सुविधाओं वाले स्थानों पर सुपरचार्जर लगाता है. ईवीएसई का इस्तेमाल करने के लिए शुल्क घरों में बिजली के शुल्क से अलग होता है. इन चार्जिंग स्टेशनों पर ईवी बहुत तेजी से चार्ज होती है.

पॉवर सप्लाई कटने से अंधेरे में डूबी गाजा पट्टी
इजरायल के हमलों के बीच गाजा पट्टी कई इलाके अंधेरे में डूबे हुए हैं. कुछ जगहों पर जेनरेटर के जरिए रौशनी दी जा रही है, लेकिन वो भी बहुत जल्द बंद होने वाली है. इजरायल ने गाजा की पॉवर सप्लाई काट दी है. उसकी सेना चारों तरफ से घेरे हुए हैं, इसलिए कोई बाहरी मदद भी नहीं मिल पा रही है. उसके पॉवर प्लांट में ईंधन भी खत्म हो चुके हैं. गाजा में मौजूद एक पत्रकार हसन जबर ने एसोसिएट प्रेस को बताया कि वहां कोई भी सुरक्षित जगह नहीं बची है. इजरायल के बम हमलों के बाद कई होटल, मीडिया ऑफिस और मंत्रियों के बंगले बर्बाद हो चुके हैं. इस हमले में तीन पत्रकार भी मारे गए हैं. इसके बाद से जबर को भी अपनी जान की चिंता सता रही है. गाजा के सिविल डिफेंस डिपार्टमेंट ने चेतावनी जारी की है कि बम धमाकों में नष्ट हुई इमारातों में दबे लोगों को निकालने में बहुत समस्या हो रही है. क्योंकि राहत और बचाव करने वाले लोगों की कमी हो गई है.

About bheldn

Check Also

ब्रिटेन के पीएम और उनकी पत्‍नी की रईसी कैसे बढ़ा रही इन्‍फोसिस? अमीरों की लिस्‍ट में और ऊपर

नई दिल्‍ली: इन्‍फोसिस के कारण ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक और उनकी पत्‍नी अक्षता मूर्ति …