गुस्से में अमेरिका की गलतियां न दोहराएं… बाइडन की इजरायल को 9/11 वाली चेतावनी

तेल अवीव

इजरायल के साथ एकजुटता दिखाने पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि इजरायल वैसी गलतियां न करे जैसा कि अमेरिका ने 9/11 हमले के दौरान की थी। इजरायल हमास के हमले को अपने लिए 9/11 जैसी घटना मान रहा है। हमास के हमले में 1400 से अधिक इजरायली नागरिकों की मौत हुई है, जबकि इससे कई गुना घायल हैं। हमास आतंकी अपने साल 199 इजरायलियों को बंधक के रूप में गाजा लेकर गए हैं। अमेरिका में 11 सितंबर 2001 को हुए आतंकवादी हमले में 2996 लोगों की मौत हुई थी। इस हमले को अल कायदा ने अंजाम दिया था। इसी के बाद अमेरिका ने अफगानिस्तान पर हमला किया था और वह लगभग 20 साल तक इस युद्ध में उलझा रहा।

जो बाइडन ने कहा, “मैं चेतावनी देता हूं कि जब आप उस गुस्से को महसूस कर रहे हों, तो उससे प्रभावित न हों। 9/11 के बाद, हम अमेरिका में गुस्से में थे। जब हमने न्याय मांगा और न्याय मिला तो हमने गलतियां भी कीं।” बाइडन का यह दौरान गाजा पट्टी के एक अस्पताल में विस्फोट में सैकड़ों लोगों के मारे जाने की खबर के बाद हुआ है। हमास ने विस्फोट के लिए इजरायली हवाई हमले को जिम्मेदार ठहराया, जबकि इजरायली सेना ने एक अन्य फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह इस्लामिक जेहाद के सदस्यों के रॉकेट को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया है।

गाजा अस्पताल हमले में इजरायल को क्लीनचिट
बाइडन ने कहा कि उन्हें पेंटागन ने जो सबूत दिखाए हैं, उससे पता चलता है कि गाजा सिटी अस्पताल में हुए घातक विस्फोट के लिए इजरायल जिम्मेदार नहीं था। इस हमले में 500 से अधिक फिलिस्तीनी नागरिकों की मौत का दावा किया जा रहा है। हालांकि, इजरायल का कहना है कि गाजा में हमास समर्थिक प्रशासन मौत के आंकड़े को बढ़ा-चढ़ाकर पेश कर रहा है। बाइडन ने इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से कहा, “मैंने जो देखा है, उसके आधार पर ऐसा प्रतीत होता है जैसे कि यह दूसरी टीम द्वारा किया गया था।”

गाजा को मदद पर क्या बोले बाइडन
अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि इजरायल गाजा पट्टी में सहायता की अनुमति देने पर सहमत हो गया है। उन्होंने कहा कि इजरायल इस बात पर सहमत है कि मानवीय सहायता मिस्र से गाजा तक पहुंचाई जा सकती है। उन्होंने यह भी कहा कि अमेरिका जितनी जल्दी हो सके ट्रकों को सीमा पार ले जाने के लिए भागीदारों के साथ काम कर रहा है।

About bheldn

Check Also

वीडियो फुटेज डिलीट है, फोन फॉर्मेट हुआ है, ये आरोपी के बारे में बहुत कुछ बता रहा’, कोर्ट ने बिभव पर और क्या क्या कहा

नई दिल्ली दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट आम आदमी पार्टी की नेता एवं राज्यसभा सदस्य …