जो बंधक खतरा लगें उन्हें मार दो… इसी किताब को पढ़ते हैं हमास के आतंकी, लिखी हैं दिल दहलाने वाली बातें

तेल अवीव

हमास ने इजरायल पर जब हमला किया था तो उसने 200 से ज्यादा लोगों को बंधक बना लिया था। अब हमास के मारे गए लोगों के पास से एक किताब मिली है जिसे पढ़ कर कोई भी कांप जाए। यह किताब बंधक बनाने से जुड़ी गाइडलाइन है। इसमें कहा गया है बंधकों में जो भी ज्यादा समस्या पैदा करने वाला लगे उसे मार दिया जाए। आठ पन्नों वाला यह एक मैनुअल हमास ने उन आतंकियों को दिया था, जिन्होंने 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल में हमला किया था।

इस बुकलेट में आतंकियों को अराजकता पैदा करने को कहा गया है। इसके अलावा उन्हें कैमोफ्लॉज और छिपने का सुझाव दिया गया है। इसके मुताबिक जिस जगह पर हमला हुआ हो, जरूरी नहीं कि वहां से आतंकी चले गए हों। संभव है कि आतंकी वहीं कहीं छिपे हुए हों। जिन 200 लोगों को बंधक बनाया गया है उनमें से ज्यादातर सिर्फ एक ही इलाके नीर ओज किबुत्ज से हैं।

आतंकी से मिली किताब
बंधक मैनुअल हमास के एक आतंकी के शव से मिला है। इसमें आतंकी को नरसंहार ऑपरेशन को पूरा करने का आदेश दिया गया। मैनुअल में लिखा है, ‘जो भी खतरा पैदा कर सकता है या ध्यान भटका सकता है या अशांति पैदा कर सकता है उसे मार डालो। गोलीबारी, ग्रेनेड और हिंसा के जरिए अराजकता पैदा करें।’ इसके आगे अध्याय दो है, जिसमें कार बम का आदेश दिया गया है। बंधकों को लेकर कहा गया कि छोटे बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक के हाथ-पैर बांध दो। बाकी लड़ाके गेट पर तैनात रहेंगे।

बिजली के झटकों का करो इस्तेमाल
मैनुअल आगे कहता है कि बाकी लोग शांत रहें इसलिए उनकी आंखों पर पट्टी बांधनी चाहिए। बंधकों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल की बात कही गई है। इसके अलावा कहा गया है कि इन लोगों को अपनी बात मनवाने के लिए बिजली के झटके का इस्तेमाल करें। हमास कई बच्चों और बुजुर्गों को अपने साथ बंधक बनाकर ले गया है। हालांकि शुक्रवार को हमास की ओर से दो बंधकों को छोड़ा गया है। कतर ने इस डील को कराया था।

About bheldn

Check Also

वीडियो फुटेज डिलीट है, फोन फॉर्मेट हुआ है, ये आरोपी के बारे में बहुत कुछ बता रहा’, कोर्ट ने बिभव पर और क्या क्या कहा

नई दिल्ली दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट आम आदमी पार्टी की नेता एवं राज्यसभा सदस्य …