फैक्ट चेक: राहुल गांधी ने नहीं किया भारत माता का अपमान, उनके भाषण का ये वीडियो अधूरा है

नई दिल्ली,

चुनावी गहमागहमी के बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी के भाषण के एक वीडियो के जरिए कुछ लोग आरोप लगा रहे हैं कि उन्होंने भारत माता का अपमान कर दिया. वहीं, कुछ लोग वीडियो को शेयर करते हुए राहुल का मजाक भी उड़ा रहे हैं कि उन्हें ये तक नहीं पता कि भारत माता किसे कहते हैं. वीडियों में राहुल कह रहे हैं कि “सब लोग ये नारा लगाते हैं. बहुत सुनने को मिलता है, भारत माता की जय. मगर ये भारत माता है कौन? ये है क्या? सवाल है.” भारतीय जनता पार्टी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, “ये भारत माता है कौन, है क्या, asks puppet of George Soros. Shameful.”

सोशल मीडिया पर किया जा रहा दावा
एक अन्य ट्विटर यूजर ने इसे पोस्ट करते हुए लिखा, “राहुल गांधी इतने बड़े हो गये है लेकिन “ भारत माता है कौन, ये है क्या “ जैसे निर्लज्जता भरे सवाल पूछ रहे है. अव्वल तो ये है कि सुनने वाले भी सुन रहे है ग़ज़बें है.”आजतक फैक्ट चेक’ ने पाया कि ये वीडियो राहुल गांधी के एक हालिया भाषण का छोटा-सा हिस्सा है जिसे सुनकर पूरी बात स्पष्ट नहीं हो रही. असली वीडियो देखकर पता लगता है कि राहुल ने आगे कहा था कि भारत माता का मतलब है देश के आदिवासी, दलित और पिछड़े वर्ग के लोग.

कैसे पता लगाई सच्चाई?
वायरल वीडियो पर कई लोग कमेंट कर रहे हैं कि ये अधूरा है. राजस्थान कांग्रेस और कांग्रेस के अन्य नेताओं ने भी इसे फर्जी बताया है. ये वीडियो दरअसल राहुल गांधी के बूंदी, राजस्थान में दिए गए हालिया भाषण का है.

कांग्रेस के यूट्यूब चैनल पर ये पूरा भाषण सुना जा सकता है. इसे यहां 19 नवंबर, 2023 को अपलोड किया गया था. इसमें वो वायरल वीडियो वाले हिस्से के बाद कहते हैं, “जिसकी हम जय करते हैं, सब लोग करते हैं. तो यह भारत माता…ये है कौन? देखिये, ये भारत माता ये धरती है, हां या न? ये भारत माता इस देश के लोग हैं? आप सब के भाई-बहन, माता-पिता, गरीब लोग, अमीर लोग, बुजुर्ग लोग- सारे के सारे जो लोग हैं, जिनमें ये आवाज गूंजती है भारत माता की, ये भारत माता हैं. सही?”

वीडियो में आगे राहुल ये कहते हैं कि उन्होंने पार्लियामेंट में भी ये सवाल पूछा कि भारत माता यानी दलित, आदिवासी और पिछड़े आदि वर्गों के लोगों की आबादी कितनी है. फिर वो खुद ही इसका जवाब देते हैं कि देश में इन वर्गों की आबादी कम से कम 50 परसेंट है, लेकिन देश को चलाने में उनका प्रतिनिधत्व बहुत कम है. इसलिए जाति जनगणना करवाना बेहद जरूरी है.

कुल मिलाकर, बात साफ हो जाती है कि राहुल गांधी के भाषण के एक हिस्से को क्लिप करके ऐसे पेश किया गया कि उन्होंने भारत माता के लिए अपमानजनक शब्दों का प्रयोग किया. जबकि असली वीडियो देखकर पता लगता है कि उन्होंने भारत माता का मतलब देश का पिछड़ा और वंचित वर्ग बताया है.

About bheldn

Check Also

MP: गर्भवती महिला के हाथ-पैर काटकर हत्या, फिर शव को जलाया, पुलिस को देख जलती चिता छोड़कर भागे ससुराल वाले

राजगढ़, मध्य प्रदेश के राजगढ़ जिले से हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. …