30 रन का 20वां ओवर, बेदम पिटाई, रुतुराज गायकवाड़ ने ग्लेन मैक्सवेल को पिलाई उन्हीं की कड़वी दवाई

गुवाहाटी:

क्रिकेट के खेल में एक-एक रन कितने कीमती होते हैं, किसी को बताने की जरूरत नहीं। मगर जब कोई टीम अपने आखिरी ओवर में ही 30 रन खा बैठे तो इसे मैच का टर्निंग पॉइंट भी कहा जा सकता है। ऐसा ही कुछ हुआ, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी पांच मैच की टी-20 सीरीज के तीसरे मुकाबले में। गुवाहाटी के बरसापारा स्टेडियम में टॉस गंवाकर भारतीय टीम ने तीन विकेट पर 222 रन का विशाल स्कोर बनाया। ओपनर रुतुराज गायकवाड़ ने सिर्फ 57 गेंद में 13 चौकों और सात छक्कों की मदद से नाबाद 123 रन बनाए। इस दौरान 20वें ओवर में उन्होंने ग्लेन मैक्सवेल की बखिया उधेड़ दी। कप्तान सूर्यकुमार यादव ने 39 रन का योगदान दिया।

T-20I में सबसे महंगा ओवर फेंकने वाले ऑस्ट्रेलियाई
30 – ग्लेन मैक्सवेल vs IND, गुवाहाटी, आज
27 – ब्रेट ली vs WI, द ओवल, 2009
26 – जॉन हेस्टिंग्स vs SA, जोहांसबर्ग, 2016

पहले बल्लेबाजी के लिए भेजी गई भारतीय टीम के लिए रुतुराज गायकवाड़ और तिलक वर्मा ने चौथे विकेट के लिए 141 रन की अटूट साझेदारी की, जिसमें तिलक का योगदान सिर्फ 31 रन का रहा। 21 गेंद में 21 रन की धीमी और संयमित शुरुआत करने के बाद उन्होंने खूबसूरत अंदाज में अपनी पारी बढ़ाई। जब नाबाद पवेलियन लौटे तो उनके खाते में 57 बॉल में 123 रन दर्ज हो चुके थे। यानी आखिरी 36 गेंदों में उन्होंने 102 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की हालत इतनी खराब नहीं होती, अगर कप्तान मैथ्यू वेड की दो चाल उल्टी नहीं पड़ती। अपने दूसरे ओवर में युवा तेज गेंदबाज मैथ्यू हार्डी स्ट्रगल करते नजर आए तो मैक्सवेल को आखिरी ओवर में गेंदबाजी करवाना सबसे बड़ी भूल साबित हुई। 19 ओवर में भारत का स्कोर 192/3 था।

20वें ओवर की पहली ही बॉल पर छक्का उड़ाते हुए रुतुराज गायकवाड़ ने सिर्फ 52 गेदों में अपने टी-20 करियर का पहला शतक लगाया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 इंटरनेशनल में ये किसी भी भारतीय बैटर की पहली सेंचुरी भी थी। दूसरी गेंद ओवर स्टेपिंग की नो बॉल रही, जिसमें गायकवाड़ ने चौका मारा। यानी दूसरी लीगल डिलिवरी फिर से फेंकी गई, जिसमें गायकवाड़ ने सिंगल लेकर तिलक वर्मा को स्ट्राइक दी। तिलक ने भी अगली बॉल पर सिंगल लेकर दोबारा रुतुराज को स्ट्राइक लौटा दी। अगली गेंद फिर वाइड रही। यानी ओवर की तीन लीगल डिलिवरी में 14 रन आ चुके थे। अगली तीन गेंदों को रुतुराज ने 6, 6 और फिर 4 के लिए बाउंड्री पार भेजा। इस तरह आखिरी तीन गेंदों में 16 रन आए और 30 रन का महंगा ओवर भारत के लिए आया।

About bheldn

Check Also

मेरे को क्या दिखा रहा… DRS के बीच रोहित स्क्रीन पर खुद को देख कैमरामैन पर क्यों भड़के?

रांची भारतीय कप्तान रोहित शर्मा शुक्रवार इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच के पहले दिन …