चीन बना रहा है नया टेलिस्कोप, दो साल बाद खोज लेगा Alien की दुनिया

बीजिंग,

साल 2026 में चीन को एलियन दुनिया (Alien World) की जानकारी मिलने लगेगी. क्योंकि वह उत्तर-पश्चिम हिमालय के ऊंचे पहाड़ों पर नया टेलिस्कोप बना रहा है. इस टेलिस्कोप का नाम है JUST. यानी जियाओतोंग यूनिवर्सिटी स्पेक्ट्रोस्कोपिक टेलिस्कोप. यह टेलिस्कोप दो साल में एक्टिव हो जाएगा.

इस टेलिस्कोप को शंघाई जियाओतोंग यूनिवर्सिटी बना रही है. इसे सायशीतेंग पहाड़ (Saishiteng Mountain) पर बनाया जा रहा है. यह पहाड़ उत्तर-पश्चिम चीन के क्विंघाई प्रांत के लेंघू के नजदीक है. यहीं से चीन के वैज्ञानिक अंतरिक्ष में नजर रखेंगे. बाहरी ग्रहों और नई एलियन दुनिया के बार में पता करेंगे.

यहां लगे टेलिस्कोप का अपर्चर 4.4 मीटर है. यानी हर टेलिस्कोप एक बार में कई टारगेट्स पर स्विच कर सकता है. एकसाथ बहुत बड़े स्पेक्ट्रल ऑब्जरवेशन में मदद करेगा. इसलिए दुनियाभर के वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि चीन के इस टेलिस्कोप से अंतरिक्ष में और भी नए खुलासे होंगे. नए एक्स्पोप्लैनेट खोजे जाएंगे. नई एलियन दुनिया मिलेगी.

यह टेलिस्कोप सबसे ज्यादा ताकतवर स्पेक्ट्रल टेलिस्कोप है. यह लंबे समय तक चीन और दुनिया के अन्य वैज्ञानिकों को अंतरिक्ष के रहस्यों का खुलासा करने में मदद करेगा. क्योंकि यह टेलिस्कोप हाई-प्रेसिशन स्पेक्ट्रोमीटर से लैस है. जो मल्टी-टारगेट और हाई-प्रेसिशन स्पेक्ट्रल ऑब्जरवेशन के लिए पूरी दुनिया में जाना जाएगा.

About bheldn

Check Also

ग्रीस-अमेरिका में फाइनल हुई F-35 डील, तुर्की को बड़ा झटका, मुंह ताकते रहे ‘खलीफा’ एर्दोगन

एथेंस: ग्रीस और अमेरिका में एफ-35 लड़ाकू विमानों की डील लगभग फाइनल हो गई है। …