Elon Musk के X ने कहा, सरकार ने ब्लॉक कराए पोस्ट और अकाउंट, कभी ना करें ये गलती

नई दिल्ली ,

Elon Musk का X (पुराना नाम Twitter) प्लेटफॉर्म ने एक पोस्ट किया है, जिसमें बताया है कि भारत सरकार ने हाल ही में X प्लेटफॉर्म को कुछ अकाउंट और पोस्ट को ब्लॉक करने के ऑर्डर दिए थे. X ने इस आदेश को मानते हैं उन अकाउंट पर एक्शन लिया है, लेकिन साथ ही अपनी असहमति दर्ज की है.

X के Global Government Affairs पोस्ट किया है, जिसमें बताया है कि भारत सरकार के आदेश के बाद कुछ एक्स अकाउंट को ब्लॉक या सस्पेंड कर रहे हैं, लेकिन वह इससे सहमत नहीं हैं. उन्होंने कहा कि लोगों को बोलने की आजादी होनी चाहिए. हालांकि अभी तक ब्लॉक अकाउंट की डिटेल्स सामने नहीं आई है.

X का पुराना नाम Twitter था. Twitter की पॉलिसी थोड़ी अलग हैं, जिसकी वजह से कई बार भारत सरकार और Twitter आमने-सामने आ चुके हैं. हालांकि अभी कंपनी के मालिक बदल गए हैं. अब इस कंपनी की कमान Elon Musk के पास है.

पोस्ट में कहा, भारत सरकार ने कार्यकारी आदेश जारी किए. इसमें कुछ X अकाउंट और पोस्ट पर एक्शन लेने की बात कही है. इन अकाउंट्स पर जुर्माना और जेल की सजा तक की जानकारी दी है. पोस्ट में आगे कहा कि हम इन अकाउंट्स और पोस्ट्स को केवल भारत में ही ब्लॉक करेंगे. हालांकि इस कार्रवाई से असहमत हैं.

भारत सरकार क्यों बंद कराती है अकाउंट ?
भारत में काम करने वाले सोशल मीडिया कंपनियों को नियम और दिशानिर्देशों के मुताबिक काम करना पड़ता है. सरकार को अगर लगता है कि किसी के पोस्ट या फिर किसी अकाउंट की वजह से सामाजिक सौहार्द बिगड़ सकता है. तो सरकार उस अकाउंट या पोस्ट को ब्लॉक या सस्पेंड करने का ऑर्डर कर सकता है.

कांग्रेस ने सरकार को घेरा, किया पोस्ट
कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने X प्लेटफॉर्म पर पोस्ट करते हुए केंद्र सरकार को घेरने की कोशिश की. X के Global Government Affairs पोस्ट को रिट्वीट करते हुए उन्होंने सरकार को सवालों के कठघरे में खड़ा किया. साथ ही कहा कि सरकार जबरन एक्शन ले रही है.

About bheldn

Check Also

‘EC को जो करना है करे लेकिन…’, पार्टी के कैंपेन सॉन्ग पर चुनाव आयोग की नोटिस पर बोले उद्धव ठाकरे

मुंबई, लोकसभा चुनाव के बीच पार्टी के कैंपेन वीडियो को लेकर चुनाव आयोग ने जब …