अन्नदाता को ऊर्जादाता बनाने पर फोकस, किसान आंदोलन के बीच गुजरात में बोले PM मोदी

अहमदाबाद:

किसान आंदोलन के बीच गुजरात दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नरेंद्र मोदी ने कई बार अपने भाषण में किसान शब्द का उल्लेख किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के अमूल डेयरी मॉडल की तारीफ करते हुए किसानों को बड़ा संदेश देने की कोशिश की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारी सरकार का जोर, अन्नदाता को ऊर्जादाता बनाने के साथ ही उर्वरकदाता बनाने पर भी है। प्रधानमंत्री ने सरकार की तरफ किसानों की उन्नति के लिए उठाए जा रहे कदमों का भी उल्लेख किया। नरेंद्र मोदी स्टेडियम में किसानों और दुग्ध उत्पादकों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा के दूरगामी सोच के साथ लिए गए फैसले कई बार आने वाली पीढ़ियों का भाग्य कैसे बदल देते हैं, अमूल इसका एक उदाहरण है।

अमूल मॉडल की तारीफ की
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार को किसानों और अन्नदाताओं की चिंता है। पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने पहली बार केंद्र सहकारिता मंत्रालय बनाया है। दो लाख से अधिक गांवों में सहकारी समितियों को निर्माण हो रहा है। इसके जरिए छोटे किसानों को हम कृषि उद्यमी और निर्यातक बनाना चाहते हैं। पीएम मोदी ने गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (GCMMF) के स्वर्ण जयंती समारोह में कहा कि हमारी सरकार आज महिलाओं की आर्थिक शक्ति बढ़ाने के लिए भी चौतरफा काम कर रही है। भारत के डेयरी सेक्टर की असली रीढ़, महिलाशक्ति है। दूरगामी सोच के साथ लिए गए फैसले कई बार आने वाली पीढ़ियों का भाग्य कैसे बदल देते हैं, अमूल इसका एक उदाहरण है। अमूल भारत के पशुपालकों के सामर्थ्य की पहचान बन चुका है। गुजरात के गांवों ने मिलकर 50 वर्ष पहले जो पौधा लगाया था, वो आज विशाल वटवृक्ष बन गया है। और इस विशाल वटवृक्ष की शाखाएं आज देश-विदेश तक फैल चुकी हैं।

बापू के वाक्य से कही अपनी बात
पीएम मोदी ने कहा कि हमारा फोकस है कि छोटे किसान का जीवन कैसे बेहतर हो? पशुपालन का दायरा कैसे बढ़े, पशुओं का स्वास्थ्य कैसे बेहतर हो। पीएम मोदी ने कहा कि सरकार गांवों में पशुपालन के साथ ही मछली पालन और मधुमक्की पालन को कैसे प्रोत्साहित किया जाए? सरकार इस दिशा में मजबूती से काम कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के एक वाक्य का उल्लेख करते हुए कहा कि बापू कहते थे कि देश की आत्मा गांवों में बसती है। पीएम मोदी ने कहा कि हम गांव के हर पहलू को प्राथमिकता देते हुए काम कर रहे हैं। इससे पहले संबाेधन में गुजरात के सीएम भूपेन्द्र पटेल ने पीएम मोदी को विकसित भारत का स्पप्नदृष्टा बताते हुए उन्हें वैश्विक लीडर बताया और कहा कि गुजरात विकसित भारत के लक्ष्य को पूरा करने के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रहा है।

About bheldn

Check Also

‘EC को जो करना है करे लेकिन…’, पार्टी के कैंपेन सॉन्ग पर चुनाव आयोग की नोटिस पर बोले उद्धव ठाकरे

मुंबई, लोकसभा चुनाव के बीच पार्टी के कैंपेन वीडियो को लेकर चुनाव आयोग ने जब …