हार्दिक पंड्या की कप्तानी में मुंबई के हार की हैट्रिक, गेंदबाजों के बूते राजस्थान रॉयल्स ने मारा मैदान

मुंबई:

आईपीएल 2024 में मुंबई इंडियंस के हार की हैट्रिक हो गई है। हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली मुंबई को राजस्थान रॉयल्स ने 6 विकेट से हराया। मुंबई इंडियंस की बैटिंग पूरी तरह फेल रहे और टीम पहले खेलते हुए 9 विकेट पर 125 रन ही बना सकी। तीन विकेट खोकर राजस्थान ने 16वें ओवर में मुकाबले को अपने नाम कर लिया। राजस्थान की यह सीजन में तीसरी जीत है और टीम टेबल में टॉप पर पहुंच गई है। 10 टीमों में सिर्फ मुंबई इंडियंस का ही अब तक खाता नहीं खुला है।

राजस्थान के गेंदबाजों का दबदबा
लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने 11 जबकि बोल्ट ने 22 रन देकर तीन-तीन विकेट चटकाए। तेज गेंदबाज नांद्रे बर्गर ने भी 32 रन देकर दो विकेट हासिल किए। कप्तान हार्दिक पंड्या (34) और तिलक वर्मा (32) को छोड़कर मुंबई का कोई बल्लेबाज क्रीज पर पर्याप्त समय नहीं बिता पाया। रॉयल्स के गेंदबाजों के दबदबे का अंदाजा इस बात से लगता है कि मुंबई के आउट होने वाले शुरुआती तीन बल्लेबाज पहली गेंद पर पवेलियन लौटे।

ट्रेंट बोल्ट ने पहले ओवर की अंतिम दो गेंद पर रोहित शर्मा (0) और नमन धीर (0) को पवेलियन भेजा। मुंबई को पहले ओवर के बाद ही नमन की जगह डेवाल्ड ब्रेविस (0) को इंपेक्ट प्लेयर के रूप में उतारना पड़ा लेकिन वह बोल्ट के दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर बर्गर को कैच दे बैठे। इशान ने बर्गर पर चौका जड़ा लेकिन इस तेज गेंदबाज की अगली गेंद पर विकेटकीपर को कैच दे बैठे जिससे स्कोर चार विकेट पर 20 रन हो गया।

हार्दिक के आउट होते स्थिति फिर बिगड़ी
तिलक वर्मा ने आते ही बोल्ट पर छक्का जड़ा लेकिन एक बार फिर दर्शकों की हूटिंग का सामना करने वाले कप्तान हार्दिक पंड्या ने बर्गर पर तीन चौके मारे। पंड्या को वार्म और टॉस के दौरान भी हूटिंग का सामना करना पड़ा था। मुंबई ने पावरप्ले में चार विकेट पर 46 रन बनाए। वर्मा ने आवेश खान पर अपना दूसरा छक्का मारा जबकि पंड्या ने इस तेज गेंदबाज के अलावा ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन पर चौके मारे।

हार्दिक हालांकि चहल पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में लांग ऑन पर कैच थमा बैठे। उन्होंने 21 गेंद में छह चौकों की मदद से 34 रन बनाए। आवेश ने पीयूष चावला (03) को आउट किया जबकि वर्मा भी चहल की गेंद पर अश्विन को कैच दे बैठे जिससे मुंबई का स्कोर सात विकेट पर 95 रन हो गया। मुंबई के रनों का शतक 15वें ओवर में पूरा हुआ। गेराल्ड कोएट्जी (04) भी चहल की गेंद पर शिमरोन हेटमायर को कैच दे बैठे जबकि टिम डेविड बर्गर पर दूसरा शिकार बने।

रियान पराग का नाबाद अर्धशतक
राजस्थान रॉयल्स ने तेज शुरुआत की लेकिन टीम ने लगातार विकेट भी खोए। पहले ही ओवर में मफाका ने यशस्वी जायसवाल को आउट कर दिया। फिर संजू सैमसन और जोस बटलर भी बड़ी पारी नहीं खेल पाए। 7वें ओवर में राजस्थान का स्कोर 3 विकेट पर 48 रन था। दोनों को आकाश मधवाल ने आउट किया। इसके बाद अश्विन ने रियान पराग के साथ मिलकर टीम को संभाला। दोनों ने धीरे-धीरे राजस्थान को लक्ष्य के करीब लेकर गए। 16 गेंदों पर 16 रन बनाकर मधवाल का ही शिकार बने। इसके बाद रियान पराग ने हाथ खोलने शुरू किए। उन्होंने 16वें ओवर में कोएत्जी के खिलाफ लगातार दो छक्के मारकर अर्धशतक पूरा किया। फिर इसी ओवर में चौका मारकर उन्होंने अपनी टीम को जीत दिला दी।

About bheldn

Check Also

दिल्ली में ट्रैविस हेड की सुनामी, शतक चूककर भी चकनाचूर कर डाले ये गजब रिकॉर्ड

नई दिल्ली आईपीएल 2024 में अगर कोई जीता जागता, चलता-फिरता तूफान है तो वह सिर्फ …