महाराष्ट्र में तीसरे चरण के चुनाव के लिए कुल 317 नामांकन पत्र मिल वैध, बारामती समेत ये सीटें हैं वीआईपी

मुंबई

महाराष्ट्र में 11 लोकसभा क्षेत्रों में सात मई को होने वाले चुनाव के लिए 317 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र जांच के बाद वैध पाए गए, जबकि 44 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र खारिज कर दिए गए। एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी। राज्य निर्वाचन कार्यालय की एक विज्ञप्ति के अनुसार, रायगढ़ में 21, बारामती में 46, उस्मानाबाद में 35, लातूर में 31, सोलापुर में 32, माढा में 38, सांगली में 25, सतारा में 21, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग में नौ, कोल्हापुर में 27 और हथकंगले में 32 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र वैध पाए गए हैं। विज्ञप्ति के अनुसार, 11 संसदीय क्षेत्रों के लिये कुल 361 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किये थे, जिसमें से 44 को खारिज कर दिया गया है।

कई हैवीवेट हैं मैदान में
अधिकारी ने कहा कि शुक्रवार को नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख थी। रविवार को जांच हुई और सोमवार को नाम वापस लेने की आखिरी तारीख है। बारामती में NCP (शरदचंद्र पवार) की मौजूदा सांसद सुप्रिया सुले का मुकाबला अपनी भाभी सुनेत्रा पवार (NCP) से है। कोल्हापुर लोकसभा सीट से छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशज शाहू छत्रपति कांग्रेस के उम्मीदवार हैं, जबकि सतारा लोकसभा सीट से उदयनराजे भोसले को बीजेपी ने अपना उम्मीदवार बनाया है। केंद्रीय मंत्री नारायण राणे रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग सीट से बीजेपी उम्मीदवार हैं, जबकि सांगली में बीजेपी के मौजूदा सांसद संजयकाका पाटिल का मुकाबला पहलवान चंद्रहार पाटिल से है, जो शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के प्रत्याशी हैं।

पांच सीटें पर पड़ चुके वोट
महाराष्ट्र में पहले चरण के चुनाव में पांच लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले जा चुके हैं। इनमें केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की नागपुर सीट भी शामिल थी। महाराष्ट्र में लोकसभा की कुल 48 सीटें हैं। ऐसे में 22 अप्रैल की शाम को इन सभी 11 सीटों की तस्वीर साफ हो जाएगी। नामांकन वापसी का समय खत्म होने के बाद चुनाव की तैयारिंग आगे बढ़ जाएगी। तीसरे चरण में बारामती सीट पर भी वोट डाले जाएंगे। फैमिली फाइट के चलते इस सीट पर सभी की नजरें लगी हुई हैं।

About bheldn

Check Also

मुगलों के ताजमहल से लड़ने को तैयार है आगरा की ये सफेद इमारत, 104 साल में हुई तैयार, अब यहां का भी लगेगा टिकट

आगरा का नाम आते ही, जहन में सबसे पहला नाम ताजमहल का आता है, और …