इजरायल के हमले ने दिखाया, ईरान के एयर डिफेंस सिस्टम से पार पा सकती हैं उसकी मिसाइलें

तेल अवीव

ईरान की ओर से 13-14 अप्रैल की रात इजरायल पर हमला बोला गया था। इसके बाद शुक्रवार तड़के इजरायल ने ईरान पर जवाबी सैन्य कार्रवाई की। इस हमले में मध्य ईरान के शहर नटान्ज के पास एक रक्षा प्रणाली भी क्षतिग्रस्त हुई, जो देश के परमाणु हथियार कार्यक्रम के लिए महत्वपूर्ण है। पश्चिमी और ईरानी अधिकारियों के अनुसार इजरायल ने एक वायु रक्षा प्रणाली को क्षतिग्रस्त करते हुए ये संदेश दिया कि इजरायल ईरान की रक्षात्मक प्रणालियों को बायपास कर सकता है और उन्हें पंगु बना सकता है।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने दो पश्चिमी और दो ईरानी अधिकारियों के हवाले से अपनी रिपोर्ट में कहा है कि मध्य ईरान के नटान्ज शहर के पास एक डिफेंस बैटरी को हमले में नुकसान हुआ। ये स्थान ईरान के परमाणु हथियार कार्यक्रम के लिए महत्वपूर्ण है। इजरायल ने इस्फहान प्रांत में एक सैन्य अड्डे पर एस-300 एंटीएयरक्राफ्ट सिस्टम पर हमला किया था। इस्फहान में आठवें शेखरी एयर बेस पर एस -300 प्रणाली के रडार को नुकसान हुआ।

इजरायल ने दागी थी मिसाइल
तीन पश्चिमी और दो ईरानी अधिकारियों ने पुष्टि की कि इजरायल ने हवाई ड्रोन तैनात किए थे और युद्धक विमान से कम से कम एक मिसाइल दागी थी। इससे पहले ईरानी अधिकारियों ने कहा था कि सैन्य अड्डे पर हमला छोटे ड्रोनों द्वारा किया गया था, जो ईरानी क्षेत्र के अंदर से लॉन्च किए गए थे। पश्चिमी अधिकारियों ने कहा कि एक मिसाइल को इजरायली या ईरानी हवाई क्षेत्र से दूर एक युद्धक विमान से दागा गया था। इसमें ऐसी तकनीक शामिल थी जो इसे ईरान के रडार से बचने में सक्षम बनाती थी। ये स्पष्ट संदेश था कि इजरायली सेना ईरानी डिफेंस सिस्टम से पार पा सकती है।

ईरान और इज़राइल ने बीच सालों से एक छद्म युद्ध चलता रहा है। ये संघर्ष 1 अप्रैल को तेज हो गया, जब इजरायली लड़ाकू विमानों ने सीरिया में ईरानी राजनयिक परिसर पर हमला किया। इसमें सात ईरानी अधिकारी मारे गए। इसके बाद ईरान ने पिछले हफ्ते इजरायल पर ड्रोन और क्रूज और बैलिस्टिक मिसाइलों की बौछार करके जवाब दिया। ये ईरान और इजरायल के बीच पहली बार सीधी लड़ाई थी। इसके चार दिन बाद इजरायल की ओर से बदले की कार्रवाई की गई। शुक्रवार तड़के इजरायल ने ईरान पर हमला करते हुए उसके सैन्य ठिकाने को निशाना बनाया।

About bheldn

Check Also

कोलकाता में बांग्लादेशी सांसद की हत्या के पीछे कौन? अनसुलझे सवालों के जवाब तलाश रही CID

नई दिल्ली, बांग्लादेश की सत्तारूढ़ पार्टी अवामी लीग के सांसद अनवारुल अजीम अनार कोलकाता के …