जेल में अरविंद केजरीवाल को भेजा घर का बना खाना निर्धारित डाइट से अलग: कोर्ट

नई दिल्ली,

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को इंसुलिन नहीं मिलने का मुद्दा तूल पकड़ता जा रहा है. दिल्ली की एक अदालत ने सोमवार को कहा कि तिहाड़ जेल में अरविंद केजरीवाल को भेजे गए घर के बने भोजन में शामिल चीजें उनके अपने डॉक्टर द्वारा बताई गई चीजों से अलग थीं. अदालत ने कहा, डॉक्टर ने आलू, अरबी और आम जैसे खाद्य पदार्थ नहीं लिखे, लेकिन उन्हें दिए गए भोजन में ये शामिल थे.

CBI और ED मामलों की विशेष न्यायाधीश कावेरी बावेजा ने कहा कि जेल अधिकारियों ने यह नहीं बताया कि जो खाद्य पदार्थ केजरीवाल के मेडिकल प्रिस्क्रिप्शन के अनुसार नहीं थे, उन्हें भेजने की अनुमति क्यों दी गई? अदालत की यह टिप्पणी ED के उस आरोप के कुछ दिनों बाद आई है, जिसमें कहा गया था कि डायबिटीज से पीड़ित अरविंद केजरीवाल अपने ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ाने के लिए रोजाना आम, आलू पुरी और मिठाइयां खा रहे हैं, ताकि मेडिकल बेल के लिए आधार तैयार किया जा सके.

अदालत ने सोमवार को फैसला सुनाया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री को इस शर्त पर घर का बना खाना उपलब्ध कराया जाता रहेगा कि वह एम्स मेडिकल बोर्ड द्वारा निर्धारित डाइट प्लान का सख्ती से पालन करेंगे, जिसमें वरिष्ठ डायबिटीज स्पेशलिस्ट शामिल होंगे. अदालत ने कहा, तिहाड़ जेल अधिकारियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि केजरीवाल के खाद्य पदार्थों में मेडिकल तौर पर निर्धारित डाइट से कोई दिक्कत न हो.

अदालत ने यह आदेश दिल्ली के मुख्यमंत्री की उस याचिका को खारिज करते हुए दिया, जिसमें उन्होंने अपने पारिवारिक डॉक्टर से वीडियो कॉल के जरिए रोजाना सलाह लेने की मांग की थी.

अदालत ने आगे कहा कि अरविंद केजरीवाल की इंसुलिन दिए जाने की याचिका को सिर्फ उनकी बात पर स्वीकार नहीं किया जा सकता, क्योंकि वह हाइपरग्लेसेमिया से पीड़ित हैं. यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें खून में बहुत अधिक ग्लूकोज होती है. दिल्ली शराब नीति मामले में गिरफ्तार होने के बाद अरविंद केजरीवाल फिलहाल तिहाड़ जेल में बंद हैं.

About bheldn

Check Also

‘मर्जी से दुकान के बाहर नाम लिखने से नहीं रोका, बस किसी को मजबूर नहीं कर सकते’ नेमप्लेट विवाद पर SC ने कहा

नई दिल्ली, कांवड़ यात्रा रूट पर दुकानों और भोजनालयों के लिए नेमप्लेट विवाद पर शुक्रवार …