दिल्ली मेयर चुनाव को EC ने दी हरी झंडी, 26 अप्रैल को होगा मतदान

नई दिल्ली,

भारत निर्वाचन आयोग ने दिल्ली में 26 अप्रैल को होने वाले मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव को हरी झंडी दे दी है. बुधवार शाम को, ECI ने दिल्ली नगर निगम मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव को लेकर NOC जारी कर दिया है. इसके साथ ही अब दिल्ली में 26 अप्रैल को मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव हो सकेंगे. अभी तक इन्हें लेकर संशय की स्थिति बनी हुई थी. नियम के मुताबिक दिल्ली में लोकसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लागू होने के चलते MCD को मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव के लिए ECI की NOC लेना आवश्यक होता है.

बता दें कि, 26 अप्रैल को मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव होना है. इसके लिए नॉटिफ़िकेशन जारी कर दिया गया था. उसके बाद निगम सचिव की तरफ से चुनाव आयोग को अनुमति के लिए पत्र भेजा था साथ ही एक फाइल उपराज्यपाल को भी भेजी गई थी. सामान्य दिनों में निगम या मेयर, डिप्टी मेयर के चुनाव में चुनाव आयोग का कोई रोल नहीं होता है, लेकिन चूंकि अभी लोकसभा के चुनाव चल रहे हैं और मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट लगा हुआ है. इसलिए चुनाव आयोग की अनुमति जरूरी है. इसलिए मेयर चुनाव के लिए आयोग की परमिशन का इंतजार था.

Presiding officer की नियुक्ति उपराज्यपाल द्वारा ही की जाती है. हालांकि पिछला मेयर ही नए मेयर का चुनाव कराता है, लेकिन इसके लिए उपराज्यपाल की अनुमति जरूरी होती है. उधर, बता दें कि निगम में बहुमत आम आदमी पार्टी के पास है, लगातार दो बार आम आदमी पार्टी का मेयर बना है. INDIA गठबंधन के अंतर्गत कांग्रेस ने समर्थन की घोषणा की है.

About bheldn

Check Also

हरियाणा के इस शहर में 48 डिग्री के करीब पहुंचा पारा, दिल्ली-NCR में हीटवेव की चेतावनी

नई दिल्ली, आसमान से आग बरस रही है. भीषण गर्मी से हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, यूपी, …